VMOU | पत्राचार से बीएड डिग्री प्राप्त करके टीचर बनिये

Become a teacher by getting a B.Ed degree through correspondence.

पत्राचार से भी आप अनेक प्रकार जी डिग्री प्राप्त करके रोजगार प्राप्त कर सकते है। जैसा कि हम जानते है कि हमारे देश भारत मे करोड़ो संख्या में विद्यार्थियों हेतु अनगिनत स्कूल संचालित होते है। इन स्कूलों को टीचर्स की हमेशा आवश्यकता रहती है। आइये, इस लेख में आपको पत्राचार से बीएड करके टीचर बनने का तरीका यानी प्रक्रिया बताई जा रही है। सबसे पहले हम आपको इस लेख में VMOU के बारे में बतला दे। यह एक मान्यता प्राप्त दूरस्थ विश्विद्यालय है।

VMOU www.shalasaral.com

आप बीएड कोर्स से तो परिचित हो होगे है, बीएड अर्थात् बैचलर इन एजुकेशन । बीएड एक दो वर्षीय कोर्स होता है, जिसे शिक्षक बनने के लिए किया जाता है। लेकिन क्या आप जानते है की आप बिना रेगुलर बीएड कर सकते है। आप बीएड को दूरस्थ शिक्षा के माध्यम से घर से ही पत्राचार के माध्यम से बीएड डिग्री प्राप्त कर सकते है। भारत में बहुत सी यूनिवर्सिटीज पत्राचार से बीएड करवाती है, सभी का अपना अलग अलग प्रवेश प्रकिया और अलग अलग पात्रता मापदंड होते है। आज इस आर्टिकल में हम राजस्थान की एकमात्र ओपन युनिवर्सिटी कोटा ओपन युनिवर्सिटी से आप पत्राचार से बीएड कैसे कर सकते है, इसके बारे में जानकारी प्राप्त करेगे।

आपको इसे लेकर बिलकुल नहीं सोचना है क्युकी पत्राचार से की गई बीएड रेगुलर बीएड जितनी ही मान्य होती है। आपको यूजीसी से मान्यता प्राप्त युनिवर्सिटी से ही कोई भी डिग्री करनी चाहिए। भारत के कई यूनिवर्सिटीज है , जिनको पत्राचार के द्वारा बीएड करवाने को मान्यता प्राप्त है। हम जिस कोटा ओपन यूनिवर्सिटी के बात कर रहे है , इस में सभी कोर्सेज का संचालन दुरस्थ माध्यम से होते है, जिन में बीएड कोर्स भी शामिल है। ये पूरी तरह मान्यता प्राप्त है।

कोटा ओपन यूनिवर्सिटी से बीएड कौन-कौन कर सकते है ? Who can do B.Ed from Kota Open University?

  • ऐसे सेवारत प्राइमरी शिक्षक जो निम्नलिखित तीनों योग्यताएं एक साथ रखते हों-
  • किसी राजकीय/गैर राजकीय (मान्यता प्राप्त) विद्यालय में वर्तमान में प्राइमरी कक्षाओं (कक्षा 1 से 5 अथवा कक्षा 1 से 8) को पढ़ाने वाले अध्यापक हों।
  • जिन्होंने नियमित रूप से बी.एस.टी. सी. (B.S.T.C.) / डी.एल.एड. (D.El.Ed.) इत्यादि समकक्ष द्विवर्षीय प्राइमरी अध्यापक शिक्षण प्रशिक्षण कार्यक्रम जोएन.सी.टी.ई. से मान्यता प्राप्त है उत्तीर्ण किया हुआ हो।
  • स्नातक/स्नातकोत्तर (कला/विज्ञान/वाणिज्य) परीक्षा सामान्य वर्ग न्यूनतम 50 प्रतिशत, बी.टेक स्नातक (विज्ञान गणित विशेषज्ञता के साथ) सामान्य वर्ग न्यूनतम55 प्रतिशत से उत्तीर्ण हों।राजस्थान के अनुसूचित जाति / जनजाति, OBC (Non Creamy layer), SBC/ MBC (Non Creamy layer), दिव्यांग तथा विधवा एवं तलाकशुद्धा महिला अभ्यर्थियों को उक्त स्नातक / स्नातकोत्तर अर्हता प्रतिशत में 5 प्रतिशत की छूट प्रदान की जायेगी। प्रवेश आरक्षण नीति: राजस्थान राज्य के आरक्षण नियमों के आधार पर आरक्षण देते हुए मेरिट लिस्ट बनाई जाएगी।
  • नोट:- शिक्षण अनुभव में न्यूनतम दो वर्ष के अनुभव की बाध्यता नहीं है केवल वर्तमान में अध्यापक होना पर्याप्त है, लेकिन पूरी बी.एड. के दौरान भी वह अध्यापक रहना चाहिए।

VMOU बीएड एडमिशन प्रोसेस | Who can do B.Ed from Kota Open University?

वर्धमान महावीर ओपन यूनिवर्सिटी कोटा से बीएड करने के लिए आपको एक एंट्रेस एग्जाम देना होगा। वर्धमान महावीर ओपन यूनिवर्सिटी कोटा में कुल बीएड की 500 सीटें है, जिन पर एडमिशन एक प्रवेश परीक्षा के माध्यम से किया जाता है। वीएमओयू के द्वारा प्रतिवर्ष इस प्रवेश परीक्षा का आयोजन राजस्थान के सभी संभागीय मुख्यालयों पर किया जाता है। आमतौर पर ये परीक्षा मई या जून महीने में होती है। बीएड प्रवेश परीक्षा के बाद इस में प्राप्त अंको की मैरिट के आधार पर बीएड कोर्स की 500 सीटों पर प्रवेश दिया जाएगा।

VMOU बीएड प्रवेश परीक्षा सिलेबस और एग्जाम पैटर्न | vMOU BEd Entrance Exam Syllabus & Exam Pattern

वर्धमान महावीर ओपन यूनिवर्सिटी, कोटा के द्वारा प्रतिवर्ष बीएड प्रवेश परीक्षा का आयोजन करवाया जाता है। जिसके लिए ऑनलाइन आवेदन करना होता है।

बीएड प्रवेश परीक्षा के ऑनलाइन आवेदन का शुल्क 1000 ₹ निर्धारित है।

बी.एड. प्रवेश परीक्षा में कुल पांच भाग होंगे।

A.मानसिक योग्यता (Mental ability)

B.शिक्षण अभिक्षमता (Teacher Aptitude)

C.सामान्य ज्ञान (General Awareness)

D हिन्दी भाषा दक्षता

E अंग्रेजी भाषा दक्षता

प्रश्न पत्र OMR सीट आधारित होगा।

प्रश्न पत्र के सभी प्रश्न बहुविकल्पी होंगे।

प्रत्येक प्रश्न के 4 विकल्प होंगे।अभ्यर्थी द्वारा सही उत्तर चुनकर ( a,b,c,d में से कोई एक) प्रश्न संख्या के सामने दिए गए खाली स्थान (गोले)में भरा जायेगा।

प्रश्न पत्र अंग्रेजी व हिन्दी दोनों माध्यमों में होगा। (भाषा संबंधी प्रश्नों को छोड़कर।

प्रवेश परीक्षा की अवधि तीन घंटे (3 घंटा) की होगी ।

प्रत्येक प्रश्न 3 अंक का होगा और प्रश्न पत्र कुल 450 अंकों का होगा।इस में नेगेटिव मार्किंग भी होगी, जो 1/3 रहेगी।

VMOU बीएड कोर्स फीस की जानकारी निम्नलिखित रहेगी।

VMOU बीएड कोर्स फीस | vMOU BEd Course Fee

अगर आप वर्धमान महावीर ओपन यूनिवर्सिटी,कोटा के बीएड पाठ्यक्रम में प्रवेश लेते है तो आपको कुल दोनो वर्ष 26,880 ₹ के शुल्क का भुगतान करना होगा। इस प्रकार आप कुल 53,760 ₹ में अपनी बीएड डिग्री पूरी कर सकते है।

हम उम्मीद करते है, की हमारे द्वारा दी गई जानकारी आपके लिए उपयोगी साबित होगी। अगर आप ऐसे ही और आर्टिकल के बारे में किसी भी विषय पर जानना चाहते है तो कमेंट करके बताए। हम जल्द ही आपको उस विषय पर पूरी जानकारी देने का प्रयास करेगे।

विस्तृत जानकारी हेतु आप VMOU की अधिकृत वेबसाइट पर निम्नलिखित लिंक से जा सकते है।

https://www.vmou.ac.in/

Leave a Comment

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा.

Scroll to Top