एनपीएस खाते से निकाली गई 25 प्रतिशत राशी वापस जमा कराने की प्रक्रिया

जिन कर्मचारियों ने NPS की 25 प्रतिशत राशि आहरित की है उनको सूचित किया जाता है कि आपके द्वारा निकाली गई राशि राज्य सरकार द्वारा 4 किस्तों में दिसंबर 2022 तक वापस GPF 2004 के खाते में जमा करवाई जा रही है।

एक जनवरी, 2004 के बाद सेवा में आए इन कर्मचारियों ने 19 मई से 22 अगस्त तक यह राशि निकाली। एनपीएस से कर्मचारियों को आवश्यक होने अपने हिस्से की 25 प्रतिशत तक राशि निकालने की छूट है, इसी का लाभ लेकर यह राशि निकाली गई।

राज्य सरकार को इसकी भनक लगी तब तक 80 हजार से ज्यादा कर्मचारी राशि निकाल चुके थे। सरकार को एनपीएस फंड में 39 हजार करोड़ रुपए से अधिक राशि जमा होने का अनुमान है, जिसमें से करीब 600 करोड़ रुपए इन कर्मचारियों ने निकाल लिए थे।

प्रश्न:-वित्त विभाग राजस्थान सरकार के परिपत्र दिनांक 06.09.2022 के अनुसार एनपीएस खाते से आहरित 25% राशि कैसे जमा करानी है। इसकी प्रोसेस से अवगत करवाए?

1. एनपीएस खाते से आहरित 25% राशि जमा कराने हेतु EGRAS लॉगिन के माध्यम से चालान बनाने की प्रक्रिया –

  1. सबसे पहले आपको ईग्रास की अधिकृत साइट https://egras.rajasthan.gov.in/Default.aspx पर जाकर लॉगिन आईडी और पासवर्ड की सहायता से लॉगिन/साइन इन करना है।
  2. यदि आपके पास ईग्रास लॉगिन आईडी नही है तो आप New User Sign Up ऑप्शन का प्रयोग कर लॉगिन आईडी/पासवर्ड प्राप्त कर सकते है।
  3. Egras पर लॉगिन होने के पश्चात आपको profile में Create profile पर क्लिक करना है। यहां select department में 101 SIPF एवं Major Head में 8009 राज्य भविष्य निधि को सेलेक्ट कर नीचे प्रोफ़ाइल नाम मे NPS RECOVERY CHALLAN लिखने के बाद budget head में 8009-01-101-03-00 (जी.पी.एफ.2004) का चयन करने के बाद >> पर क्लिक कर फिर दाईं ओर भी उक्त बजट हेड को सेलेक्ट कर Submit करना है। इससे चालान हेतु प्रोफाइल बन जाएगी।
  4. अब आपको चालान हेतु प्रोफाइल का चयन कर continue पर क्लिक करना है। इसके बाद जिला, ऑफिस, ट्रेजरी, पैन नम्बर, वर्ष, अवधि और राशि दर्ज करनी है। यहाँ अवधि में one time का चयन कर दिंनाक 01.04.2022 से 31.03.2023 दर्ज करें।
  5. इसके बाद PAYMENT DETAILS में BANK/MODE OF PAYMENT/ ONLINE/OFFLINE आदि का चयन करे। यदि आप ऑनलाइन भुगतान करना चाहते है तो आप ऑनलाइन ही भुगतान प्रक्रिया पूर्ण करें।
  6. यदि आप ऑफलाइन चालान से राशि जमा कराना चाहते है तो आप REMARK में कार्मिक का नाम,पद, पदस्थापन स्थान, एम्प्लोयी आईडी,पैन नम्बर आदि लिखकर SUBMIT पर क्लिक करें। इसके बाद DOWNLOAD CHALLAN के ऑप्शन पर क्लिक करें। चालान की प्रिंट निकाल कर संबंधित बैंक में जमा करवाकर एक प्रति संबंधित डीडीओ/SIPF विभाग में जमा करवा दे। एक प्रति अपने पास संभाल कर रखें।

SSO लॉगिन के माध्यम से NPS RECOVERY चालान बनाने की प्रक्रिया –

  1. सबसे पहले SSO पोर्टल के माध्य्म से SIPF New पोर्टल पर लॉगिन करें।
  2. इसके बाद नीचे MENU में GPF 2004 – SCHEME PAYMENT पर क्लिक करें।
  3. अब Deduction Details में Basic Pay के बाद जितनी राशि एक किश्त में जमा करवानी है, उतनी राशि भरे।
  4. अब TRANSACTION TYPE में अपनी सुविधानुसार ONLINE/OFFLINE PAYMENT के ऑप्शन पर क्लिक करें।
  5. अब city, Pincode की प्रविष्टी के बाद नीचे रिमार्क में अपना नाम पता, पदस्थापन स्थान, प्राण नम्बर आदि दर्ज करें और SAVE पर क्लिक करे।
  6. SAVE पर क्लिक करते ही आप EGRAS पर आ जाएंगे। CONTINUE पर क्लिक करें।
  7. यदि आपने OFFLINE मोड का चयन किया है तो बैंक का चयन करें और PROCEED पर क्लिक करें।
  8. PROCEED पर क्लिक करते ही CHALAN का प्रीव्यू आ जाएगा। नीचे DOWNLOAD पर क्लिक करने पर चालान डाउन लोड हो जाएगा।
  9. इस प्रकार जनरेट चालान को संबंधित बैंक में जमा करवाया जा सकता है।

NPS राशि को आहरण करने वाले कार्मिकों को चार किस्तों में राशि पुनः जमा करवाने बाबत वित्त विभाग का आदेश

NPS राशि को आहरण करने वाले कार्मिकों को चार किस्तों में राशि पुनः जमा करवाने बाबत वित्त विभाग का आदेश निम्नलिखित ह-

1 thought on “एनपीएस खाते से निकाली गई 25 प्रतिशत राशी वापस जमा कराने की प्रक्रिया”

Leave a Comment

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा.

Scroll to Top