स्कूल संचालन | स्कूल के वेटिंग हॉल में विद्यार्थियों की उपलब्धि को सजा कर रखें

विद्यालयों के वेटिंग हाल में अभिभावकों व अतिथियों को अनेक बार इंतजार करना होता है। जैसा कि हम जानते है कि स्कूलों के वेटिंग हॉल इत्यादि में प्रायः फर्नीचर, न्यूज़ पेपर, मैगजीन व कैलेंडर इत्यादि लगाकर रखते है। हम स्कूल के वेटिंग रूम/ हॉल/ लॉबी में निम्नानुसार सामग्री रख सकते है।

विद्यार्थियों के कार्यो की प्रेजेंटेशन हमको वेटिंग हॉल में आवश्यक रूप से करना चाहिए ताकि आगन्तुक को विद्यालय की सहशैक्षिक, खेलकूद इत्यादि गतिविधियों की आरंभिक जानकारी हो सके। विद्यार्थियों के कार्यों की प्रेजेंटेशन आप निम्नानुसार कर सकते है-

विद्यार्थियों के कार्यो का वेटिंग स्थान पर प्रेजेंटेशन | प्रोजेक्ट रिपोर्ट्स

विद्यालय में प्रायः अनेक प्रकार के विषयों पर विद्यार्थियों को प्रोजेक्ट वर्क दिए जाते है। विद्यार्थियों द्वारा कठोर परिश्रम से इन प्रोजेक्ट को पूर्ण किया जाता है। इनके कम्प्लीट होने के बाद इनकी रिपोर्ट्स को प्रायः आलमारी में बंद करके रख दिया जाता है ।

हम स्कूल वेटिंग हॉल में विद्यार्थियों द्वारा बनाये गए प्रोजेक्ट रिपोर्ट्स को प्रदर्शन व पठन-पाठन हेतु रख सकते है। इन प्रोजेक्ट रिपोर्ट्स के माध्यम से आगन्तुक को विद्यालय व विद्यार्थियों के अलग-अलग सब्जेक्ट्स पर महारत का ज्ञान होता है। इस प्रकार के प्रदर्शन से विद्यार्थियों की हौसलाअफजाई भी होती है तथा वेटिंग रूप की उपयोगिता भी बढ़ती है।

विद्यार्थियों के कार्यो का वेटिंग स्थान पर प्रेजेंटेशन | एक्टिविटी कैलेंडर

प्रत्येक स्कूल में विद्यार्थियों हेतु वर्षपर्यंत विभिन्न प्रकार की एक्टिविटी का आयोजन किया जाता है। इन एक्टिविटी की पूर्ण जानकारी शिक्षा विभाग राजस्थान की विभागीय पत्रिका के ” शिविरा पञ्चाङ्ग ” से प्राप्त की जा सकती है। हम वर्ष पर्यन्त की जाने वाली इन एक्टिविटी को व अन्य एक्टिविटी को सम्मिलित करके एक कैलेंडर बना कर भो वेटिंग हॉल में प्रदर्शन हेतु रख सकते हैं।

विद्यार्थियों के कार्यो का वेटिंग स्थान पर प्रेजेंटेशन | पुरस्कार व अवार्ड

विद्यालय के विद्यार्थियों द्वारा विभागीय, इन हाउस, अन्य प्रतियोगिता में भाग लेकर पुरस्कार, शील्ड, रनिंग शील्ड इत्यादि जीती जाती है। हम इन शील्ड्स, अवार्ड्स, न्यूज़ पेपर कटिंग्स इत्यादि का डिस्प्ले वेटिंग हॉल में कर सकते है। वेटिंग हाल में प्रदर्शित की जाने वाली ट्रॉफी, अवार्ड, शील्ड इत्यादि आगन्तुक के समक्ष विद्यालय के महान इतिहास व परपंरा को भी प्रदर्शित करती है।

विद्यार्थियों के कार्यो का वेटिंग स्थान पर प्रेजेंटेशन | हाउस वाइज़ फ्लैग

आजकल विभिन्न गतिविधियों के आयोजन हेतु तथा पारस्परिक स्वस्थ प्रतिस्पर्धी भावना के विकास के लिए विद्यालय में स्टूडेंट्स हेतु अलग-अलग हॉउस का निर्माण किया जाता है। इन हाउस के नाम , प्रभारी , प्रतीक चिन्ह व झंडे भी होते है। हम स्कूल के वेटिंग हॉल में इन झंडों को भी प्रदर्शित कर सकते है। इन झंडों को लगाने के लिए हम बहुत न्यूनतम लागत में “झंडा स्टैंड” बनवा सकते है। आपकी सुविधा हेतु एक तस्वीर झंडा स्टैंड की निम्नानुसार है-

फ्लैग स्टैंड का नमूना

विद्यार्थियों के कार्यो का वेटिंग स्थान पर प्रेजेंटेशन | विद्यालय पत्रिका

विद्यालय में ” विद्यालय पत्रिका” के प्रतिवर्ष प्रकाशन का प्रावधान है। इस विद्यालय पत्रिका में विद्यालय का इतिहास, प्रबन्ध समिति विवरण, स्थानीय मेले, स्थनीय टूरिस्ट प्लेस इत्यादि जे साथ ही विद्यार्थियों के रचना कार्य को सम्मिलित किया जाता है। विद्यालय के वेटिंग हाल में इस प्रकार की पत्रिकाओं को रखा जा सकता है।

विद्यार्थियों के कार्यो का वेटिंग स्थान पर प्रेजेंटेशन | पेंटिंग्स

प्रत्येक विद्यालय में कुछ विद्यार्थियों में कुछ विशिष्ठ गुण होते है। विद्यालय प्रबन्ध को इन गुणो की पहचान करके इसे विद्यार्थियों द्वारा बनाई गई पेंटिंग्स, रचनात्मक कार्य, ब्ल्यू पॉटरी इत्यादि को अवश्य प्रदर्शित करना चाहिए। ऐसा करने से कलाकार विद्यार्थियों को प्रोत्साहन व अन्य विद्यार्थियों को बेहतरीन कार्य करने की प्रेरणा मिलती है।

विद्यार्थियों के कार्यो का वेटिंग स्थान पर प्रेजेंटेशन | विद्यार्थियों द्वारा सहयोग

अनेक विद्यालयों में ऐसी परम्परा है कि विद्यार्थियों द्वारा अपनी अंतिम कक्षा को उतीर्ण करने वाले वर्ष में उस कक्षा के सभी विद्यार्थियों द्वारा सामुहिक रूप से कलेक्शन करके विद्यालय को कोई भौतिक संसाधन गिफ्ट किया जाता है अतः ऐसे सहयोग को वर्षवार वेटिंग हॉल में अवश्य प्रदर्शित करना चाहिए।

आपके सुझाव से लाभान्वित कीजिए

ऊपरोक्त प्रकार से हम विद्यालय के वेटिंग स्थान को सकारात्मक व उपयोगी रुप से डेकोरेट कर सकते है। हमारे पाठक बंधुओं से निवेदन है कि वे इसी प्रकार के अन्य सुझाव कमेंट बॉक्स में लिखकर सभी को लाभान्वित कीजिए।

सादर !

Leave a Comment

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा.

Scroll to Top