राजस्थान शिक्षा विभाग समाचार 2023

Daily MessageSocial Media

आज का पंचांग राशिफल व अन्य जानकारी

images289429 1 | Shalasaral

।। सुप्रभातम ।।


।।ॐ आज का पंचांग ॐ।।


तिथि — द्वितीया
वार. ——– रविवार
मास —— माघ
पक्ष ——– कृष्ण
सूर्योदय ——-०७-२५
सूर्यास्त —– १८-०६
चन्द्रोदय —– १९-१७
चन्द्रास्त —- ०८-३३
सूर्य राशि —— धनु
चन्द्र राशि—– कर्क
अभिजीत मुहूर्त – १२-२४ से१३-०७ तक।
राहुकाल १६-४६
से १८-०६ तक ।
कलियुगाब्द……५१२४
विक्रम संवत्…. २०७९
ऋतु….. शिशिर
नक्षत्र.. पुष्य
योग… वैधृति
करण… तैतिल


आंग्ल मतानुसार
०८ जनवरी सन् २०२३
आज का दिन सभी के लिए मंगलमय हो।


।।ॐ।।सुभाषित।।ॐ।।

आज का श्लोक


न राज्यं न च राजासीत् न दण्ड्यो न च दाण्डिकः ।
धर्मेणैव प्रजा: सर्वा रक्षन्ति स्म परस्परम् ॥
न राज्य की आवश्यकता है, न राजा की, न दण्ड विधान की और न दंडिक की यदी आवश्यकता है तो धर्म की। धर्म से ही प्रजा सौहार्द्र से रहेगी ।

आज का राशिफल

माघ मास, कृष्ण पक्ष, प्रतिपदा तिथि, वार रविवार, सम्वत 2079, शिशिर ऋतु, रवि उत्तरायण, दोपहर 07.07 बजे बाद द्वितीया तिथि प्रारम्भ

मेष :- आज आप धार्मिक प्रसंग में शामिल हो सकते हैं। रिस्की कार्यों से दूर रहें। आपके कार्य सरलतापूर्वक पूर्ण होते रहेंगे। कार्यक्षेत्र में उच्च अधिकारियों को प्रोत्साहन मिल सकता है। यह न केवल आपका मन हल्का करेगा, बल्कि आप दोनों के बीच मतभेद दूर करने में भी मदद करेगा। अपने परिवार के साथ रुखा व्यवहार न करें। यह पारिवारिक शान्ति को भंग कर सकता है। संभव है कि कोई आपसे अपने प्यार का इज़हार करे। कामकाज के मोर्चे पर यह एक मुश्किल दिन हो सकता है। प्रभावशाली लोगों के सहयोग आपका उत्साह दोगुना होगा। विवाद, मतभेद और दूसरों की आपमें कमियाँ निकालने की आदत को नजरअंदाज करें।

वृषभ :- अपनी दीर्घकालीन योजनाओं के साथ आगे बढ़ो, जैसा कि पहलुओं का दृढ़ संकल्प और संरचना का पक्ष है नई चीजों की कोशिश करने से डरो मत, खासकर जब आप अपने पसंदीदा लोगों के साथ हों। कार्यक्षेत्र में कोई आपसे दुर्व्यवहार कर सकता है। इसलिए तैयार रहें और प्रतिक्रिया न करें। आपकी लगन और मेहनत पर लोग गौर करेंगे और आज इसके चलते आपको कुछ वित्तीय लाभ मिल सकता है। आपकी ऊर्जा का स्तर ऊँचा रहेगा क्योंकि आपका प्रिय आपने लिए बहुत सारी खुशी की वजह साबित होगा। अपने उद्देश्यों की ओर शान्ति से बढ़ते रहें और सफलता मिलने से पहले अपने पत्ते न खोलें।

मिथुन :-  आज उधार मांगने वाले लोगों को नजरअंदाज करें। अपनी बातों पर काबू रखें, क्योंकि इसके चलते बड़े बुजुर्ग आहत महसूस कर सकते हैं। बेकार की बातें करके समय बर्बाद करने से बेहतर है कि आप शांत रहें। आज आप अपने आसपास के लोगों के इरादे आसानी से समझ सकते हैं। कोई करीबी व्यक्ति आज आपको बात-बात में खास जानकारी दे सकते हैं। हर चुनौती को अलग करते हुए लगे रहने का समय है। अपने कामकाजी जीवन में अपने संपर्कों का फायदा उठाने में सफल हो सकते हैं। कफ्यूजन की स्थिति कार्यक्षेत्र में निर्मित हो सकती है।

कर्क :- आज आपके व्यापार-धंधे में खूब सफलता मिलेगी। कानूनन न फंसे, इसका ध्यान जरूर रखें। अगर आप कई दिनों से कामकाज में दिक्कत महसूस कर रहे हैं, तो आज के दिन आपको राहत महसूस हो सकती है। सुनी-सुनाई बातों पर आँखें मूंदकर यकीन न करें और उनकी सच्चाई को भली-भांति परख लें। किसी के साथ पैसों की लेन-देन को लेकर सफल रहेंगे। देश-विदेश में व्यवसाय करने वालों को फायदा होगा। सब कुछ दोबारा जांचें और दूसरी राय प्राप्त करें, यह गलत समय और भ्रम की स्थिति के रूप में कुछ भी नया शुरू करने का एक अच्छा समय नहीं है, लेकिन पुराने मुद्दों को खत्म करने के लिए यह अच्छी अवधि है।

सिंह :- नौकरी पेशा के लोगों लिए समय अनुकूल दिखाई दे रहा है। आज के दिन आप अत्यधिक संवेदनशील रह सकते हैं। कार्यक्षेत्र की बात की जाए तो आज का दिन कार्यक्षेत्र को लेकर आपके लिए अत्यधिक लाभकारी साबित होगा। आर्थिक लाभ की प्राप्ति होगी। किसी की वाणी तथा बर्ताव की वजह से आपके मन को चोट लग सकती है तथा माता के स्वास्थ्य का ख्याल रखें। आज आप बौद्धिक शक्ति से लेखनकार्य और सृजन कार्य अच्छी तरह से पूरे कर सकेंगे। आपका विचार किसी एक बात पर स्थिर नहीं रहेगा तथा उसमें लगातार परिवर्तन होता रहेगा। मित्रों से सहयोग मिल सकता है। यात्रा-प्रवास हो सके तो न करें।

कन्या :- आज स्वास्थ्य के प्रति लापरवाही सेहत बिगाड़ सकती है। नकारात्मक विचारों को अपने पर प्रभावी न होने दें। आकस्मिक व्यय होने के संकेत हैं। मध्याह्न के बाद परिस्थिति में कुछ सुधार आ सकता है। स्वभाव में उग्रता रह सकती है। आज के दिन आपको मकान, वाहन, वगैरह के दस्तावेजों को अत्यंत संभालकर रखना होगा। परिवार का माहौल बिगड़े नहीं, इसके लिए वाद-विवाद टालें। माता का स्वास्थ्य बिगड़ेगा। धन-प्रतिष्ठा की हानि होगी। स्वास्थ्य को लेकर ज्यादा चिंता न करें, क्योंकि इससे आपकी बीमारी और बिगड़ सकती है। व्यापार धंधे के लिए भावी योजना सफलतापूर्वक संपन्न होगी।

तुला :- आज के दिन आप चिंता के बोझ से मुक्ति पा लेंगे। कला के क्षेत्र से जुड़े लोगों के लिए आज का दिन अत्यधिक लाभदायक सिद्ध होगा। आज के दिन आप परिजनों की तरफ से विशेष ध्यान देने की कोशिश करेंगे। इस समय आपके आर्थिक आयोजन भी पूरे होंगे आपकी इच्छा शक्ति को प्रोत्साहन मिलेगा, क्योंकि आप बहुत पेचीदा हालात से निकलने में कामयाब रहेंगे। भावुक फैसला लेते वक़्त अपनी तार्किकता न छोड़ें। अनुमान नुकसानदेह साबित हो सकता है, इसलिए हर तरह का निवेश करते वक़्त पूरी सावधानी बरतें। आज आपके प्रिय की मनोदशा ज्वार-भाटे की तरह उतार-चढ़ाव भरी होगी।

वृश्चिक :- शारीरिक-मानसिक सुख बने रहेंगे। मित्रों और स्वजनों के साथ आज का दिन खूब आनंद और उल्लास से व्यतीत करेंगे। आज मन खुश और शांत रहेगा। जीवनसाथी के प्रति विशेष आकर्षण अनुभव करेंगे, जिससे मधुरता रहेगी। आर्थिक लाभ के योग हैं। आज के दिन किसी से छेड़छाड़ या किसी से झगड़ा, वाद-विवाद करने से बचे, इससे भविष्य में आपको परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है।

धनु :- आपको आज के दिन विशेष रुप से हर प्रकार के कार्य में सफलता प्राप्त होगी लेकिन थोड़ा विलंब भी हो सकता है। धैर्य से काम करें आप अपने तमाम कार्य को जारी रखने की पूरी कोशिश करेंगे आर्थिक आयोजनों में अवरोध दूर होगा। किया गया हर कार्य सफलतापूर्वक पूरा होगा। घर परिवार और निजी जिंदगी से जुड़े कुछ खास काम आज आपके हो सकते हैं। कार्यक्षेत्र में सफलता के योग है। कफ्यूजन दूर करने के लिए दिमाग में नया तरीका आ सकता है। विद्यार्थी के लिए आज का दिन अति उत्तम रहेगा। आज यात्रा टालनी होगी।

मकर :- आज साधारण सी बात दांपत्य जीवन में कलह का कारण बन सकती है। सांसारिक विषयों पर अपने व्यवहार को उदासीन बनाए रखें। वाद-विवाद से बचें। अदालती कार्यवाही के संकेत है। सामाजिक दृष्टि से अपमानित हो सकते हैं। चिंता के भार से स्वास्थ्य को हानि पहुंचेगी। उग्र दलीलों या वाद-विवाद से किसी के साथ संघर्ष हो सकता है। कोर्ट-कचहरी के कार्य में सावधानीपूर्वक कदम उठाएं। भावनाओं के प्रवाह में बहकर आप कोई अविचारी कार्य न कर बैठें, इसका ध्यान रखें। वाणी और व्यवहार में संयम तथा विवेक बनाए रखने की सलाह है। अपने अतिरिक्त खर्चों पर रोक लगाए नहीं तो आपको भविष्य में बहुत सारी मुश्किलों का सामना करना पड़ सकता है।

कुंभ :- आज मन चिंतामुक्त रह सकता है। कार्यों में विघ्न आने से कार्यपूर्ति में विलंब हो सकता है। सहकर्मियों का सहयोग प्राप्त करने में असफल रह सकते है। दांपत्य जीवन में तकरार का वातावरण रह सकता है अतः जीवनसाथी से सम्मानजनक तरीके से आचरण रखें। शाम के समय सफलता मिल सकती है। आपके हँसने-हँसाने का अंदाज आपकी सबसे बड़ी पूंजी साबित होगा। आपको अपने जीवनसाथी से जुड़ी कोई ऐसी बात पता चल सकती है, जिसे आप कभी नहीं जानना चाहते थे। कार्यक्षेत्र में हिम्मत न हारें। ऐसे लोगों से जुड़ने से बचें जो आपकी प्रतिष्ठा को आघात पहुँचा सकते हैं। आपके खर्चे बजट को बिगाड़ सकते हैं।

मीन :- आज आर्थिक मामलों में मजबूती मिलेगी। आज आप खुद में बदलाव महसूस करेंगे। नौकरी की दिशा में बदलाव के संकेत मिल रहे हैं। नए अवसर पर खुले मन से विचार करना होगा। खुद को किसी भी गलत और गैर जरूरी चीज से दूर रखें, क्योंकि आप उसकी वजह से मुश्किल में फँस सकते हैं। अगर आप किसी विवाद में उलझ जाएँ तो तल्ख़ टिप्पणी करने से बचिए। आपका जीवन-साथी थोड़ा अजीब व्यवहार कर सकता है। लेकिन सब्र का बांध न टूटने दें। स्त्री वर्ग अपनी वाणी पर काबू रखें।

उपरोक्त राशिफल एक बड़े वर्ग के अनुसार है आप अगर व्यक्तिगत रूप से अधिक विस्तृत जानकारी चाहते है तो हमसे संपर्क कर सकते हैं।

नक्षत्र

https://abcnakshatra.com/

🚩आज की हिंदी तिथि

🌥️ 🚩युगाब्द-५१२४
🌥️ 🚩विक्रम संवत-२०७९
⛅ 🚩तिथि – द्वितीया पूर्ण रात्रि तक (वृद्धि तिथि)

⛅दिनांक – 08 जनवरी 2023
⛅दिन – रविवार
⛅शक संवत् – 1944
⛅अयन – दक्षिणायन
⛅ऋतु – शिशिर
⛅मास – माघ
⛅पक्ष – कृष्ण
⛅नक्षत्र – पुष्य 09 जनवरी सुबह 06:05 तक तत्पश्चात अश्लेषा
⛅योग – वैधृति सुबह 09:43 तक तत्पश्चात विष्कम्भ
⛅राहु काल – शाम 04:49 से 06:10 तक
⛅सूर्योदय – 07:22
⛅सूर्यास्त – 06:10
⛅दिशा शूल – पश्चिम दिशा में
⛅ब्राह्ममुहूर्त – प्रातः 05:37 से 06:29 तक
⛅निशिता मुहूर्त – रात्रि 12:20 से 01:13 तक
⛅व्रत पर्व विवरण – रविपुष्यामृत योग
⛅विशेष – द्वितीया को बृहती (छोटा बैंगन या कटेहरी) खाना निषिद्ध है । (ब्रह्मवैवर्त पुराण, ब्रह्म खंडः 27.29-34)

🌹 रविपुष्यामृत योग : 08 जनवरी 2023 🌹

🔹पूण्य काल : 08 जनवरी सूर्योदय से 09 जनवरी सुबह 06:05 तक

🌹 पुष्य नक्षत्र का रविवार के साथ का संयोग “रविपुष्यामृत योग” कहलाता है । ‘सर्वसिद्धिकरः पुष्यः ।’ इस शास्त्रवचन के अनुसार पुष्य नक्षत्र सर्वसिद्धिकर है ।

🌹 यह योग मंत्रसिद्धि और औषधि – प्रयोग के लिए विशेष फलदायी है ।

🌹 इस योग में किया गया जप-ध्यान, दान-पुण्य महाफलदायी होता है परंतु पुष्य में विवाह व उससे संबंधित सभी मांगलिक कार्य वर्जित हैं । (शिव पुराण)

🌹 कैसे बदले दुर्भाग्य को सौभाग्य में 🌹

🔹 बरगद के पत्ते पर गुरुपुष्य या रविपुष्य योग में हल्दी से स्वस्तिक बनाकर घर में रखें ।

🔹व्यापार में वृद्धि हेतु 🔹

🔸रविवार को गंगाजल लेकर उसमें निहारते हुए २१ बार गुरुमंत्र जपें, गुरुमंत्र नहीं लिया हो तो गायत्री मंत्र जपें । फिर इस जल को व्यापार-स्थल पर जमीन एवं सभी दीवारों पर छिड़क दें । ऐसा लगातार ७ रविवार करें, व्यापार में वृद्धि होगी ।

🔹 रविवार विशेष🔹

🔹 रविवार के दिन स्त्री-सहवास तथा तिल का तेल खाना और लगाना निषिद्ध है । (ब्रह्मवैवर्त पुराण, ब्रह्म खंडः 27.29-38)

🔹 रविवार के दिन मसूर की दाल, अदरक और लाल रंग का साग नहीं खाना चाहिए । (ब्रह्मवैवर्त पुराण, श्रीकृष्ण खंडः 75.90)

🔹 रविवार के दिन काँसे के पात्र में भोजन नहीं करना चाहिए । (ब्रह्मवैवर्त पुराण, श्रीकृष्ण खंडः 75)

🔹 रविवार के दिन तुलसी पत्ता तोड़ना वर्जित है ।

🔹 रविवार सूर्यदेव का दिन है, इस दिन क्षौर (बाल काटना व दाढ़ी बनवाना) कराने से धन, बुद्धि और धर्म की क्षति होती है ।

🔹 रविवार को आँवले का सेवन नहीं करना चाहिए ।

🔹 स्कंद पुराण के अनुसार रविवार के दिन बिल्ववृक्ष का पूजन करना चाहिए । इससे ब्रह्महत्या आदि महापाप भी नष्ट हो जाते हैं ।

🔹 रविवार के दिन पीपल के पेड़ को स्पर्श करना निषेध है ।

राजिया रा दोहा

🍁🥀 *मन सूं झगडै मौर* *पैला सूं झगडै पछै |* *त्यांरा घटै न तौर* *राज कचेडी राजिया ||* जो लोग तर्क-वितर्क द्वारा पहले अपने *मन* से झगड लेते है और बाद मे दुसरो से झगडा करते है, हे राजिया उनका रुतबा राज्य की कचहरी मे भी कम नही होता | 🍁🥀

🪷🪷🪷 ⚜🕉⚜ 🪷🪷🪷
🙏ॐ श्रीगणेशाय नम:🙏
🙏शुभप्रभातम् जी🙏

इतिहास की 08 जनवरी 2022 तक की मुख्य घटनाओं सहित पञ्चांग-मुख्यांश .. *📝आज दिनांक 👉*

📜 08 जनवरी 2023
रविवार
🏚नई दिल्ली अनुसार🏚

🇮🇳शक सम्वत- 1944
🇮🇳विक्रम सम्वत- 2079
🇮🇳मास- माघ
🌓पक्ष- कृष्णपक्ष
🗒तिथि- द्वितीया पूर्णरात्रि
🌠नक्षत्र- पुष्य – 30:06 तक
🌠पश्चात्- आश्लेषा
💫करण- तैतिल – 20:26 तक
💫पश्चात्- गर
✨योग- वैधृति – 09:40 तक
✨पश्चात्- विश्कुम्भ
🌅सूर्योदय- 07:15
🌄सूर्यास्त- 17:40
🌙चन्द्रोदय- 18:49
🌛चन्द्रराशि- कर्क – दिनरात
🌞सूर्यायण – उत्तरायण
🌞गोल- दक्षिणगोल
💡अभिजित- 12:06 से 12:48
🤖राहुकाल- 16:22 से 17:40
🎑ऋतु- शिशिर
⏳दिशाशूल- पश्चिम

विशेष👉

🔅आज रविवार को 👉 माघ बदी द्वितीया पूर्णरात्रि , द्विपुष्करयोग / सर्वार्थसिद्धियोग / कार्यसिद्धियोग सूर्योदय से 30:05 तक , मूल संज्ञक नक्षत्र 30:06 से , वैधृति पुण्यम् , इस पंचांग को डारेक्ट हमसे प्राप्त करने के लिए “हरियाणा एजुकेशनल अपडेट ” फेसबुक पेज ज्वाइन करें , श्री आर॰ वी॰ जानकीरमन जयन्ती , श्री माणिक साहा जन्म दिवस , श्री केशवचन्द्र सेन स्मृति दिवस , श्रीमती सुषमा मुखोपाध्याय स्मृति दिवस व अफ़्रीकी राष्ट्रीय कांग्रेस स्थापना दिवस।
🔅कल सोमवार को 👉 माघ बदी द्वितीया 09:42 तक पश्चात् तृतीया शुरु , द्वितीया तिथि वृद्धि।

🎯आज की वाणी👉

🌹
बुधाग्रे न गुणान् ब्रूयात् ,
साधु वेत्ति यत: स्वयम्।
मूर्खाग्रेऽपि च न ब्रूयाद् ,
बुधप्रोक्तं न वेत्ति स:।।
भावार्थ–
अपने गुण बुद्धिमान् मनुष्य को न बताएँ , वह उन्हें अपने आप जान लेगा और अपने गुण बुद्धिहीन (मूर्ख) मनुष्य को तो कतई न बताएँ , वह उन्हें समझ ही नहीं सकेगा l
🌹

8 जनवरी की महत्त्वपूर्ण घटनाएँ👉

1026- सुल्तान महमूद ग़ज़नवी ने सोमनाथ मंदिर को लूट कर उसे नष्ट कर दिया।
1705 – जॉर्ज फ्रेडरिक हैंडल ने “अलमीरा” का पहला प्रीमियर हैम्बर्ग में किया।
1716 – डच गिरोह के नेता “सजको” को गिरफ्तार किया गया। इस पंचांग को सीधे हमसे प्राप्त करने एवं विविध तथा शैक्षणिक खबरों के लिए “हरियाणा एजुकेशनल अपडेट ” फेसबुक पेज ज्वाइन करें।
1734 – रॉयल ओपेरा हाउस, कोवेन्ट गार्डन में जॉर्ज फ्रीडरिक हान्डेल के एरियंदेंट का प्रीमियर किया गया।
1745 – ब्रिटेन, ऑस्ट्रिया, नीदरलैंड और सक्सोनी-विरोधी ने प्रशियाई क्वॉड्रपल एलायंस पर हस्ताक्षर किया।
1790 – अमेरिका के प्रथम राष्ट्रपति जॉर्ज वॉशिंगटन ने पहली बार देश को सम्बोधित किया।
1800 – आस्ट्रिया ने फ्रांस को दूसरी बार हराया।
1800 – जंगली लड़का आवेरॉन दक्षिणी फ्रांस में खोजा गया।
1835 – इतिहास में एकमात्र समय के लिए संयुक्त राज्य के सार्वजनिक ऋण अनुबंध शून्य हुआ।
1836 – लंदन और ग्रीनविच रेलवे ने अपना पहला खंड, लंदन, इंग्लैंड में पहला रेलवे स्टेशन खोला।
1842 – डेल्फ़्ट यूनिवर्सिटी ऑफ़ टेक्नोलॉजी ने नीदरलैंड के विलियम द्वितीय द्वारा “असैनिक इंजीनियरों की शिक्षा के लिए रॉयल अकादमी की स्थापना की।

1856 – डॉ. जॉन वीच ने ‘बोरैक्स’ (हाइड्रेटेड सोडियम बोरेट) की खोज की।
1889 – हर्मन होलैरिथ को पंच कार्ड टैब्युलेटिंग मशीन के आविष्कार का पेटेंट मिला।
1912 – अफ्रीकन नेशनल कांग्रेस का गठन हुआ।
1929 – नीदरलैंड्स और वेस्टइंडीज के बीच पहला टेलीफाेन संपर्क स्थापित।
1935 – एएसी हार्डी ने स्पेक्ट्रोमीटर का पेटेंट कराया।
1952 – जॉर्डन ने संविधान अंगीकार किया।
1961 – अल्जीरिया की स्वाधीनता को लेकर फ्रांस में जनमत संग्रह कराया गया। जिसमें अल्जीरिया में पक्ष में केवल 69 प्रतिशत मतदान हुआ।
1968 – अमरीका में कालों के संघर्ष के नेता मार्टिन लूथर किंग को अज्ञात आक्रमणकारियों ने गोली मार दी जिससे उनकी मृत्यु हो गयी।
1973 – रूस का स्पेस मिशन ल्यूना 21 लांच किया।
2001 – आइवरी कोस्ट में विद्रोह विफल ।
2001 – भारतीय प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी वियतनाम व इंडोनेशिया की सात दिवसीय यात्रा पर वियतनाम पहुँचे व भारत-वियतनाम ने कई समझौतों पर हस्ताक्षर किये।
2001 – घाना में जैसी रालिंग्स का दो दशक पुराना शासन समाप्त, जॉन कुफारे राष्ट्रपति बने।
2003 – श्रीलंका सरकार और लिट्टे के बीच नकोर्न पथोम (थाइलैंड) में वार्ता शुरू।
2008 – केन्द्र सरकार ने अरुण रामनाथन को वित्तीय क्षेत्र का सचिव नियुक्त किया।
2008 – प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने 6ठे प्रवासी भारतीय दिवस सम्मेलन का उद्घाटन किया।
2009 – पूर्व उपराष्ट्रपति भैरोसिंह शेखावत ने लोकसभा चुनाव लड़ने की घोषणा की।
2009 – कोस्टा रिका के उत्तरी क्षेत्र में 6.1 तीव्रता के भूकम्प में 15 लोगों की मौत एवं 32 अन्य घायल हुए।
2010- दुबई की एक होटल प्रबंधन कंपनी रोटाना कंपनी के 72 मंजिला ‘रोज रेहान’ नामक होटल को गिनीज बुक ऑफ वल्र्ड रिकॉर्ड्स ने दुनिया के सबसे ऊंचे होटल के रूप में दर्ज किया। यह होटल 333 मीटर उंचा है। इसमें 482 कमरे हैं।
2017- इजरायल के यरुशलम में ट्रक से हमले में कम से कम 4 सैनिकों की मौत, 15 घायल।
2019 – लोकसभा में नागरिकता संशोधन विधेयक पारित। सामान्‍य श्रेणी के आर्थिक रूप से पिछड़े लोगों को नौकरियों और शिक्षण संस्‍थानों में दस प्रतिशत आरक्षण संबधी विधेयक पास।
2019 -भारत और नॉर्वे की अंतर्राष्‍ट्रीय स्‍तर पर आतंकवाद के खिलाफ एक-दूसरे के साथ सहयोग पर सहमति।
2019 -सूचना और प्रसारण मंत्रालय ने प्रिंट मीडिया के लिए विज्ञापन दरों में 25 प्रतिशत की बढोतरी की।
2019 – विक्रम मिस्री ने चीन में भारत के नए राजदूत के तौर पर पदभार संभाला।
2019 – नासा ने सौर मंडल के बाहर एक नया ग्रह खोजा इसको HD 21749b नाम दिया गया और इसकी खोज नासा के नए ट्रांजिटिंग एक्सोप्लैनेट सर्वे सैटेलाइट (TESS) ने की।
2020 – नासा के TESS उपग्रह ने पृथ्वी के आकर के नए ग्रह ‘TOI 700 d’ की खोज की। यह ग्रह पृथ्वी से 101.5 प्रकाश वर्ष दूर है।
2020 – भारत और मॉरीशस ने दोनों देशों के निर्वाचन आयोग के बीच सहयोग से संबंधित समझौता ज्ञापन का नवीनीकरण किया।
2020 – भारतीय नौसेना ने अपना पहला त्रि-आयामी महा-नेवी कनेक्ट 2020 अभियान महाराष्ट्र के मुंबई में शुरू किया।
2020 – चीन में बगैर ड्राइवर के 350 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चलने वाली विश्व की पहली हाईस्पीड बुलेट ट्रेन का सफल परीक्षण किया गया।
2020 – ईरान में 176 यात्रियों को ले जा रहा यूक्रेनी विमान हुआ दुर्घटनाग्रस्त , सभी यात्रियों की मौत हुई।
2021 – फ्रांस के राष्ट्रपति के राजनयिक सलाहकार इमैनुएल बोन्‍ने ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात की।
2021 – पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस मंत्रालय – श्री धर्मेन्द्र प्रधान ने मंगोलिया के मंत्रियों से परस्पर बातचीत की।
2022 – पाकिस्तान के मुर्री में भारी हिमपात से 9 बच्चों समेत 22 लोगों की मौत हो गई जिसके बाद इसे आपदा प्रभावित क्षेत्र घोषित किया गया।
2022 – चीन के चांग’ए 5 लूनर लैंडर को चांद की सतह पर पानी के पहली बार ऑन-साइट सबूत मिलने का समाचार ‘Science Advances’ पत्रिका में प्रकाशित हुआ।

8 जनवरी को जन्मे व्यक्ति👉

1890 – रामचन्द्र वर्मा – हिन्दी साहित्यकार।
1908 – नाडिया – प्रसिद्ध भारतीय अभिनेत्री।
1909 – आशापूर्णा देवी, उपन्यासकार।
1925 – मोहन राकेश, साहित्यकार।
1926 – केलुचरण महापात्र, भारतीय ओडिसी नृत्यांगना।
1929 – सईद जाफ़री, भारतीय अभिनेता।
1939 – नन्दा – भारतीय फ़िल्मों की प्रसिद्ध अभिनेत्री (1938 का भी वर्णन)।
1941 – आर. वी. जानकीरमन – पुदुचेरी के 7वें मुख्यमंत्री थे।
1942 – स्टीफन हॉकिंग, प्रसिद्ध ब्रितानी भौतिक विज्ञानी।
1953 – माणिक साहा त्रिपुरा राज्य के 11वें मुख्यमंत्री।
1966 – पंकज बैरी हिन्दी फ़िल्मों के एक अभिनेता ।
1975 – हैरिस जयराज, भारतीय संगीतकार।
1984 – किम जोंग उन – उत्तर कोरिया के तीसरे सर्वोच्च नेता।
1993 – साथियान ज्ञानसेकरन – भारतीय टेबल टेनिस खिलाड़ी।

8 जनवरी को हुए निधन👉

1642 – इटली के भौतिकशास्त्री खगोल शास्त्री और विद्वान गैलीलियो गैलीले का 78 वर्ष की आयु में निधन हुआ।
1884 – केशव चन्द्र सेन – एक प्रसिद्ध धार्मिक व सामाजिक सुधारक, जो ‘ब्रह्म समाज’ के संस्थापकों व वक्ताओं में से एक थे।
1941 – प्रणवानंदा महाराज – भारत सेवाश्रम संघ के स्वामी।
1965 – भारतीय सिनेमा की वो पहली फिल्म , जिसने अंतरराष्ट्रीय स्तर पर वाहवाही बटोरी,’दो बीघा जमीन’ के फिल्मकार बिमल रॉय का निधन हुआ।
1984 – पहली भारतीय महिला पायलट सुषमा मुखोपाध्याय।
1991 – ऑस्ट्रेलिया के माध्यम तेज गेंदबाज जोश हेजलवुड का जन्म हुआ।
1995 – मधु लिमये (मधुकर रामचंद्र लिमये) एक भारतीय समाजवादी निबंधकार और कार्यकर्ता थे।
1996 – फ़्रांस के पूर्व राष्ट्रपति फ़्रांस्वा मितरां का 79 वर्ष की आयु में पेरिस में देहान्त।
2007 – राष्ट्र आराधन के स्वर चन्द्रकांत भारद्वाज का निधन हुआ।
2008 – उपन्यासकार व पत्रकार मैक्डोनाल्ड फ़्रेजर का निधन।
2022 – ऑस्कर, एमी और ग्रैमी विजेता अमेरिकी गीतकार और सोंग राइटर मर्लिन बर्गमैन का निधन हुआ।

8 जनवरी के महत्त्वपूर्ण अवसर एवं उत्सव👉

🔅 श्री आर॰ वी॰ जानकीरमन जयन्ती।
🔅 श्री माणिक साहा जन्म दिवस।
🔅 श्री केशवचन्द्र सेन स्मृति दिवस।
🔅 श्रीमती सुषमा मुखोपाध्याय स्मृति दिवस।
🔅 अफ़्रीकी राष्ट्रीय कांग्रेस स्थापना दिवस।

एक बहुत सुंदर विचार की प्रस्तुति

औषधि केवल रोग निवृत्ति के लिए होती है, स्वास्थ्य के लिए नहीं। स्वास्थ्य तो उपलब्ध है ही। साबुन से कपडे में कभी भी चमक नहीं आती, साबुन केवल कपडे पर लगी गंदगी को साफ करता है। इसी प्रकार शांति के लिए हमें कोई प्रयत्न नहीं करना, वह तो प्राप्त ही है। आनन्द तो नित्य है, सहज है, मिला हुआ ही है।
अशांति देने वाले, विषाद देने वाले कर्मों से हमें बचना चाहिए । जिस प्रकार रोड पर चलते समय हमें स्वयं गाड़ियों से बचना पड़ता है लेकिन इस नियम को हम जीवन में और बहुत जगह पर लागू नहीं करते हैं।
क्लेश की, कलह की स्थितियों से विवेकपूर्वक बचना चाहिए । वो उत्पन्न होंगी और रोज नए-नए रूप में आएँगी। जिस प्रकार एक कुशल नाविक तेज धार में समझदारी से अपनी नाव को किनारे लगा देता है उसी प्रकार हमें भी समझदारी पूर्वक जीवन रुपी नाव को शांति और आनंद के साथ किनारे पर पहुँचाना चाहिए । सीताराम जय सियाराम

Related posts
Daily MessageEmployment News

RPSC | पुनर्गणना (Re- Totalling) के संबंध में विज्ञप्ति जारी

Daily MessageSocial Mediaसमाचारों की दुनिया

04 फरवरी 2023 | श्रेष्ठ विचार, राशिफल व जीवन दर्शन

Daily KnowledgeDaily MessageEmployment NewsPDF पीडीएफ कॉर्नरRPSC राजस्थान लोक सेवा आयोगरोजगारसमाचारों की दुनिया

युवा मंच पत्रिका | युवाओं हेतु अत्यंत महत्वपूर्ण सूचनाओं का नियमित संकलन फरवरी 2023

Daily MessageRaj StudentsRKSMBK

RKSMBK | दीक्षा पोर्टल पर विद्यार्थियों हेतु विषय सामग्री