राजस्थान शिक्षा विभाग समाचार 2023

Educational Newsसमाचारों की दुनिया

आज के प्रमुख शैक्षिक समाचार
10 दिसम्बर 2022, शनिवार

20221210 194554 | Shalasaral

आज के प्रमुख शैक्षिक समाचार 10 दिसम्बर 2022, शनिवार के निम्नानुसार है। शाला सरल के पाठक इनसे लाभ प्राप्त करे।

पूर्व शिक्षा अतिरिक्त निदेशक श्रीमती नूतन बाला कपिला अब जिला ब्रांड अम्बेसडर


पूर्व शिक्षा अतिरिक्त निदेशक श्रीमती नूतन बाला कपिला को ‘बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ’ का जिला ब्रांड एम्बेसडर बनाया गया है। वे नूतन पहल संस्था बना कर पहले से महिला शिक्षा प्रसार में जुटी है ।’

मोड्यूल संख्या 1 से 4 में पंजीयन के लिए आज अंतिम तिथि

सभी शिक्षक साथी कृपया ध्यान दें कि मोड्यूल संख्या 1 से 4 में पंजीयन के लिए आज अंतिम तिथि है। अतः जिन शिक्षक साथियों ने किसी भी कारण से अब तक पंजीयन नहीं किया हो, वे साथी अविलंब अपना पंजीकरण से सुनिश्चित करें  ‌. कोर्स पूरा करने की अंतिम तिथि 15 दिसंबर है किन्तु पंजीयन की अंतिम तिथि आज ही है।

पीएम श्री योजना हेतु समस्त विद्यालयों से आवेदन

जिले के बैंचमार्क विद्यालयों का पीएम श्री योजना हेतु समस्त विद्यालयों से आवेदन दिनांक 10.12.2022 तक पूर्ण करवाया जाना है।

अन्य समाचार

1. राज्य के 18 उप्रा स्तर के विद्यालय क्रमोन्नत हुए है। अजमेर अलवर, भीलवाड़ा तथा दौसा में एक-एक, बीकानेर में दो, बाड़मेर में सात तथा जयपुर के पांच स्कूलों को क्रमोन्नत किया गया है।
2. सरकार ने कक्षा एक से आठवीं तक के 65 लाख बच्चों को यूनिफॉर्म का कपड़ा बांटा। बच्चों के जनाधार लिंक खातों में ही सिलाई के 200 रुपए का भुगतान होना है। यूनिफॉर्म लेने वाले 65 लाख बच्चों में से करीब 40 फीसदी बच्चे ऐसे हैं, जिनके जनाधार अपडेट नहीं है।
3. 2200 उप प्राचार्य नौ माह से कर रहे पदोन्नति का इंतजार। 20/21 की डीपीसी में 2200 उप प्राचार्य (17/18 में पदोन्नत प्रधानाध्यापक) इसलिए प्राचार्य नहीं बन सके, क्योंकि विभाग ने इनके चयन आदेशों में पदोन्नति की तिथि अंकित नहीं की थी तथा पदोन्नति के लिए तीन वर्ष का अनुभव अनिवार्य है।
4. तीन साल पहले हुआ था पंचायतों का पुनर्गठन, अब हुई पीईईओ की व्यवस्था। पंचायती राज एवं ग्रामीण विकास विभाग ने तीन साल पहले पंचायतों का पुनर्गठन कर दिया था लेकिन माध्यमिक शिक्षा विभाग ने अब जाकर पीइइओ का निर्धारिण किया है।
5. 31 दिसम्बर तक अध्ययन प्रमाण पत्र जमा नहीं होने पर अटकेगी पालनहार की राशि। बच्चों को सरकार से मिल रही सहायता पर अध्ययन प्रमाण-पत्र के चक्कर में रोक सकती है। सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के लगातार अलर्ट जारी करने के बाद भी अनेक पालनहार परिवारों के बच्चों ने भी तक विभागको अध्ययन प्रमाणपत्र जमा नहीं कराए हैं।
6. विद्यार्थियों के आकलन की जांच डिजिटल माध्यम से होगी, इसके लिए आरकेएसएमबीके के अंतर्गत विद्यार्थियों का द्वितीय आंकलन समस्त राजकीय विद्यालयों में 17 से 20 दिसम्बर तक आयोजित किया जाएगा। कक्षा 3 से 8 के विद्यार्थियों का हिंदी, अंग्रेजी व गणित विषय का आकलन होगा। प्रत्येक परीक्षार्थी को विभाग द्वारा प्रश्नपत्र उपलब्ध करवाया जाएगा। जिनका राज्य स्तर से जिला स्तर पर डाइट को वितरण शुरू कर दिया है।
7. शिक्षा विभाग में 497515 शिक्षकों के स्वीकृत पदों में से 132252 पद रिक्तहै। 485013 वित्तिय स्वीकृति के सृजित पदों में से भी 119750 पद रिक्त है।
8. बाड़मेर की स्कूलों में जलजीवन मिशन की धीमी गति के कारण पानी नहीं पहुँचा है।  बाड़मेर जिले की हजारों स्कूलों को पानी का इंतजार किया जा रहा है।
9. डेढ़ हजार कर्मचारियों का प्रमोशन: शिक्षा विभाग का कार्मिकों को तोहफा, नए साल से पहले दी पदोन्नति। 1417 कर्मचारी अतिरिक्त प्रशासनिक अधिकारी के पद पर पदोन्नत हुए है। खास बात यह रही कि अधिकांश कर्मचारियों को उनके गृह जिले में ही पदस्थापित किया है। प्रारम्भिक व माध्यमिक शिक्षा निदेशालय के कर्मचारियों में भी ज्यादातर यहीं पदस्थापित हो गए। इन कर्मचारियों को तुरंत नए पद पर कार्यभार ग्रहण के आदेश दिए हैं।
10. सभी शिक्षक , संस्था प्रधान शिक्षा में नवाचार एक प्रोजेक्ट के रूप में विद्या अमृत महोत्सव के अंतर्गत दीक्षा एप के माध्यम से मोबाइल पर लोग इन करके अपने प्रोजेक्ट को वीडियो के रूप में 31December 2022
तक सबमिट करें।अधिक से अधिक शैक्षिक अधिकारी, शिक्षक इस प्रतियोगिता में भाग लेकर राज्य के नवाचार राष्ट्रीय स्तर पर साझा करें।

Related posts
Daily MessageSocial Mediaसमाचारों की दुनिया

04 फरवरी 2023 | श्रेष्ठ विचार, राशिफल व जीवन दर्शन

Daily KnowledgeDaily MessageEmployment NewsPDF पीडीएफ कॉर्नरRPSC राजस्थान लोक सेवा आयोगरोजगारसमाचारों की दुनिया

युवा मंच पत्रिका | युवाओं हेतु अत्यंत महत्वपूर्ण सूचनाओं का नियमित संकलन फरवरी 2023

Education Department LatestSchemesSchool Managementनिजी स्कूलों हेतु आदेशसमाचारों की दुनिया

RTE 2009 | प्री प्राईमरी कक्षाओं में निःशुल्क प्रवेश के संबंध में

Educational NewsRaj StudentsSocial Media

NCC | महात्मा गांधी राजकीय अंग्रेजी माध्यम विद्यालय, चैनपुरा, जोधपुर