Policy Updates

आधार कार्ड | क्या आपका सही मोबाइल नम्बर आधार से लिंक है? आज ही चैक करके अपडेट करवाये

आधार कार्ड से आपका मोबाइल नम्बर लिंक होता है। बड़ी संख्या में लोग अपना मोबाइल नम्बर चेंज कर लेते है लेकिन नए नम्बर को आधार से लिंक करवाना भूल जाते है। अगर आप कन्फर्म नही है कि आपका सही नम्बर आधार से लिंक है या नही ? तो यह जानकारी आपके लिए बहुत उपयोगी है।

यूआईडीएआई ने निवासियों को आधार के साथ जुड़े ईमेल/मोबाइल नंबर को सत्यापित करने की अनुमति दी है।

इस सुविधा का लाभ आधिकारिक वेबसाइट (https://myaadhaar.uidai.gov.in/) पर या mAadhaar ऐप के माध्यम से ‘ वेरिफाई ईमेल/मोबाइल नंबर ‘फीचर के तहत उठाया जा सकता है। इसे निवासियों के लिए यह सत्यापित करने के लिए डेवलप किया गया है👇

यूआईडीएआई ने निवासियों को आधार के साथ जुड़े ईमेल/ मोबाइल नंबर को सत्यापित करने की अनुमति दी

भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (यूआईडीएआई) ने उपयोगकर्ताओं के लाभों को ध्यान में रखते हुए निवासियों को आधार के साथ जुड़े उनके मोबाइल नंबर और ईमेल आदि को सत्यापित करने की अनुमति दी है।

यूआईडीएआई के संज्ञान में आया था कि कुछ मामलों में निवासियों को इसके बारे में पता नहीं था / निश्चित नहीं था कि उनका कौन सा मोबाइल उनके आधार से जुड़ा हुआ है। इसलिए, निवासियों को चिंता थी कि आधार ओटीपी किसी दूसरे मोबाइल नंबर पर तो नहीं जा रहा है। अब इस सुविधा के साथ निवासी इन्हें बहुत सरलता के साथ देख सकते हैं।

इस सुविधा का लाभ आधिकारिक वेबसाइट (https://myaadhaar.uidai.gov.in) पर या mAadhaar ऐप के माध्यम से वेरिफाई ईमेल / मोबाइल नंबर फीचर के तहत उठाया जा सकता है। इसे निवासियों के लिए यह सत्यापित करने के लिए डेवलप किया गया है कि उनका ईमेल/मोबाइल नंबर संबंधित आधार के साथ जुड़ा हुआ है।

यह फीचर निवासियों को इसकी पुष्टि करती है कि उनकी जानकारी के तहत उनका ईमेल / मोबाइल नंबर केवल संबंधित आधार के साथ ही जुड़ा हुआ है। किसी विशेष मोबाइल नंबर के लिंक न होने की स्थिति में भी यह निवासी को अधिसूचित करता है और निवासी को जानकारी देता है कि यदि वे चाहें तो मोबाइल नंबर को अपडेट करने के लिए आवश्यक कदम उठा सकते हैं।

ऐसी स्थिति में जब मोबाइल नंबर पहले से ही सत्यापित है तो निवासियों को एक मैसेज दिखाई देगा, जैसे “आपके द्वारा प्रविष्ट मोबाइल नंबर पहले ही हमारे रिकॉर्ड के साथ सत्यापित है”, जो उनके स्क्रीन पर प्रदर्शित होगा।

ऐसी स्थिति में, जब किसी निवासी को मोबाइल नंबर याद नहीं है जो उसने नामांकन के समय दिया था, तो वह Myaadhaar पोर्टल या mAadhaar ऐप पर आधार सत्यापन फीचर पर मोबाइल नंबर के अंतिम तीन अंकों की जांच कर सकता है। यदि कोई निवासी अपने ईमेल / मोबाइल नंबर को आधार के साथ लिंक करना चाहता है या अपना ईमेल / मोबाइल नंबर अपडेट करनाचाहता है तो वह सबसे समीप के आधार केंद्र पर जा सकता है।