ई रक्षा प्रतियोगिता 2022 सभी आयु समूहों के युवाओं को जिम्मेदार डिजिटल नागरिक बनने में सक्षम करने का प्रयास

ई रक्षा प्रतियोगिता 2022

ई-रक्षा प्रतियोगिता का लक्ष्य आवश्यक सुरक्षा मानदंडों और प्रक्रियाओं का पालन करते हुए सभी आयु समूहों के युवाओं को जिम्मेदार डिजिटल नागरिक बनने में सक्षम बनाना है।

प्रतियोगिता युवा शिक्षार्थियों, शिक्षकों, स्कूल अधिकारियों और माता-पिता को साइबर सुरक्षा अवधारणाओं का ठोस और व्यापक अनुभव प्रदान करती है, ताकि वे साइबर सुरक्षा शब्दावली, खतरों, चुनौतियों और सुरक्षा तकनीकों को समझ सकें और अपने स्वयं के सबमिशन को डिजाइन कर सकें। यह उन्हें अपने ज्ञान और कौशल को बढ़ाने, डोमेन विशेषज्ञों के साथ सहयोग और नेटवर्क बनाने और साइबरपीस फाउंडेशन और एनसीईआरटी द्वारा आयोजित साइबर शिविरों के दौरान जटिल चुनौतियों को हल करके सीखने का अवसर भी देता है।

प्रतिभागियों को विषय के साथ संरेखित एक कलाकृति (पोस्टर, बैनर), पॉडकास्ट, वीडियो, निबंध, ब्लॉग या एक सॉफ्टवेयर एप्लिकेशन बनाने और अपलोड करने की आवश्यकता होती है, जो मूल, अद्वितीय और उनके द्वारा बनाई गई होनी चाहिए। ई-रक्षा 2019, ई-रक्षा 2020 और ई-रक्षा 2021 के पिछले तीन संस्करणों को भारत के सभी राज्यों के प्रतिभागियों द्वारा बहुत ही विचारोत्तेजक, मूल्यवान और रचनात्मक प्रस्तुतियाँ प्राप्त हुई हैं। हम विभिन्न श्रेणियों में और अधिक लाभकारी और कलात्मक प्रविष्टियों की प्रतीक्षा कर रहे हैं।

कृपया ध्यान दें:

  1. प्रतियोगिता भारत के सभी राज्यों के स्कूलों और कॉलेजों के छात्रों (उनकी क्षमताओं, अक्षमताओं, सामाजिक-आर्थिक पृष्ठभूमि, क्षेत्रीय पहचान, सांस्कृतिक पहचान के बावजूद), शिक्षकों और माता-पिता/देखभाल करने वालों के लिए खुली है।
  2. प्रतियोगिता के लिए पंजीकरण निःशुल्क है। प्रविष्टियां केवल हिंदी या अंग्रेजी भाषा में प्रस्तुत की जा सकती हैं।
  3. प्रतिभागियों द्वारा प्रस्तुत की गई प्रविष्टियाँ मूल और उनके द्वारा बनाई गई होनी चाहिए। अन्य स्रोतों से कॉपी की गई प्रविष्टियों को अस्वीकार कर दिया जाएगा।
  4. मूल्यांकन के तीन दौर होंगे और ग्रैंड जूरी प्रत्येक श्रेणी में शीर्ष विजेताओं का चयन करेगी और उनके क्रिएटिव एनसीईआरटी और साइबरपीस फाउंडेशन पोर्टल्स पर प्रदर्शित किए जाएंगे।

केंद्रीय शैक्षिक प्रौदयोगिकी संस्थान ,नई दिल्ली तथा साइबर शांति फाउंडेशन द्वारा एक ई रक्षा वार्षिक प्रतियोगिता 2022 द्वारा आयोजित की जा रही है जिसका पंजीकरण 28 अक्टूबर 2022 से आरंभ हो गया जो की 31 जनवरी 2023 तक खुले रहेंगा। इस प्रतियोगिता का परिणम 30 मार्च 2030 को घोषित होगा। इसके अंतर्गत 5 श्रेणी विद्यार्थी, शिक्षक, संस्थान, अभिभावक, साइबर शांति सम्मान की रखी गई है जो विभिन्न विषय पर अपनी प्रतिष्ठान मूल पत्र में दी गई मेल आईडी पर आप देख सकते हैं, अधिक जानकारी के लिए पीपीटी आपके लिए साझा की जा रही है।

अधिकृत वेबसाइट हेतु लिंक

https://www.eraksha.net/about-us/