Site logo

वितीय वर्ष 2022-23 की बजट घोषणा वर्ष संख्या 55 के अनुसरण में ews कोष द्वारा आर्थिक कमजोर वर्ग ews की स्कूली छात्राओं की निः शुल्क साइकिल वितरण योजना में चयनित विद्यार्थियों को लाभन्वित किये जाने के सम्बन्ध में

वितीय वर्ष 2022-23 की बजट घोषणा वर्ष संख्या 55 के अनुसरण में ews कोष द्वारा आर्थिक कमजोर वर्ग ews की स्कूली छात्राओं की निः शुल्क साइकिल वितरण योजना में चयनित विद्यार्थियों को लाभान्वित किये जाने के सम्बन्ध में

माध्यमिक शिक्षा विभाग ने वितीय वर्ष 2022-23 के बजट घोषणा वर्ष संख्या 55 के अनुसार EWS कोष द्वारा आर्थिक कमजोर वर्ग के EWS स्कूली छात्रों के लिए निःशुल्क साइकिल वितरण योजना की घोषणा की है। इस योजना के तहत, चयनित विद्यार्थियों को साइकिल मुहैया कराई जाएगी ताकि वे अपनी पढ़ाई के लिए स्कूल जाने में सुविधा से लाभान्वित हो सकें।

यह योजना EWS कोष द्वारा आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के छात्रों की मदद करने का एक पहल है। इससे ऐसे छात्रों को साइकिल मिलेगी जिनके परिवार की आर्थिक स्थिति बहुत कमजोर होती है और जो स्कूल जाने के लिए साधारण तरीके से यात्रा नहीं कर सकते हैं। इससे उन्हें स्कूल जाने में आसानी होगी और वे अधिक से अधिक शिक्षा प्राप्त कर सकेंगे।

इस योजना के तहत, विभाग द्वारा चयनित विद्यार्थियों को साइकिल वितरित की जाएगी। इसके लिए एक चयन प्रक्रिया अपनाई जाएगी जिसमें आवेदकों के आधार पर छात्रों का चयन किया जाएगा। इसके लिए आवेदन करने की आवश्यकता होगी और उनकी आर्थिक स्थिति की जांच की जाएगी। इसके बाद, चयनित छात्रों को साइकिल वितरित की जाएगी जो उनकी यात्रा को सुगम और सुरक्षित बनाए रखेगी।

यह योजना छात्रों के लिए एक महत्वपूर्ण कदम है जो उन्हें अधिक से अधिक शिक्षा प्राप्त करने में मदद करेगा। साइकिल के माध्यम से, वे अपने स्कूल जाने के लिए समय पर पहुंच सकेंगे और अधिक से अधिक शिक्षा के लिए उत्साहित होंगे। इससे उनकी अधिक से अधिक विकास की संभावना होगी और उनका भविष्य स्वर्णिम होगा।

इस योजना के तहत साइकिल की वितरण प्रक्रिया को सुगम बनाने के लिए सरकार ने विभिन्न उपाय अपनाए हैं। इसमें छात्रों के लिए निःशुल्क साइकिल की वितरण के लिए एक चयन प्रक्रिया होगी जिसमें उनकी आर्थिक स्थिति की जांच की जाएगी। इसके अलावा, साइकिल की वितरण के लिए विभिन्न स्थानों पर केंद्र स्थापित किए जाएंगे जहां छात्रों को साइकिल मिलेगी।

इस योजना के माध्यम से सरकार ने छात्रों के लिए एक महत्वपूर्ण सुविधा प्रदान की है। यह उन्हें अधिक से अधिक शिक्षा प्राप्त करने का अवसर देगा और उनकी आर्थिक स्थिति को सुधारेगा। इससे उनका भविष्य स्वर्णिम होगा और वे अपने सपनों को पूरा करने के लिए तत्पर रहेंगे।

READ FULL ORDER