Site logo

समाचार पत्रिका| सम्पूर्ण अंतर्राष्ट्रीय, राष्ट्रीय, आर्थिक, खेल, मनोरंजन इत्यादि समाचारों का संकलन

शुक्रवार, 20 अक्टूबर, 2023 – डेली न्यूज डाइजेस्ट

मध्य पूर्व विकास:

जैसे ही इज़राइल-हमास युद्ध में तनाव बढ़ता है, विदेश मंत्रालय द्वारा एक महत्वपूर्ण अद्यतन प्रदान किया गया है; लगभग 1200 व्यक्ति अपने गृह देशों को लौट आए हैं।

जटिलताओं को और बढ़ाते हुए, अमेरिकी विदेश निदेशक ने इज़राइल को सैन्य सहायता के मुद्दे पर अपने पद से इस्तीफा दे दिया है, और जिसे वे गलतियाँ मानते हैं उसमें भाग लेने की अनिच्छा व्यक्त की है।

रिपोर्टें चौंकाने वाले खुलासे के साथ सामने आ रही हैं, जो इज़राइल पर हमलों के दौरान हमास की सहायता करने में उत्तर कोरिया की भागीदारी का सुझाव दे रही हैं।

इस्राइली हवाई हमले में हमास के राष्ट्रीय सुरक्षा प्रमुख के मारे जाने की खबर के बाद क्षेत्र में उथल-पुथल और तेज हो गई है। इसके जवाब में ईरान ने धमकी भरा बयान जारी कर इजरायल के अंत की शुरुआत का ऐलान कर दिया है.

गाजा के अल अहली अस्पताल पर हुए विनाशकारी रॉकेट हमले के बाद कूटनीति का प्रदर्शन करते हुए पीएम मोदी फिलिस्तीनी प्राधिकरण के पास पहुंचे।

राष्ट्रीय अपडेट:

परिवहन के क्षेत्र में एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर, भारत की प्रमुख क्षेत्रीय रैपिड ट्रेन, जिसे ‘नमो भारत’ नाम दिया गया है, का उद्घाटन पीएम मोदी द्वारा किया जाना है।

कश्मीर के प्रतिष्ठित लाल चौक पर हनुमान चालीसा का पाठ दिखाते हुए एक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो गया है।

पुणे में एक प्रशिक्षण सत्र के दौरान एक विमान दुर्घटनाग्रस्त होने से महाराष्ट्र में त्रासदी हुई, जिसमें एक प्रशिक्षु पायलट और एक अन्य व्यक्ति घायल हो गया।

आर्थिक संभावनाएं आशाजनक दिख रही हैं क्योंकि जेपी मॉर्गन का अनुमान है कि अगले चार वर्षों में भारत 7 ट्रिलियन डॉलर की चौंका देने वाली तीसरी सबसे बड़ी वैश्विक अर्थव्यवस्था बन जाएगा।

रक्षा संबंधों को मजबूत करने के लिए, भारत और फ्रांस के बीच पांचवीं वार्षिक रक्षा वार्ता आयोजित की गई है।

विदेशों में अपने नागरिकों के प्रति भारत की प्रतिबद्धता को उजागर करते हुए, सरकार ने ‘ऑपरेशन अजय’ शुरू किया है, जिसका लक्ष्य इजरायल के अशांत क्षेत्र से भारतीयों को सुरक्षित निकालना है।

अंतर्राष्ट्रीय सुर्खियाँ:

चीनी लड़ाकू विमानों ने कथित तौर पर एक अमेरिकी जासूसी विमान को ‘घेर लिया’, जिसके बाद पेंटागन ने इस घटना का वीडियो जारी किया।

ब्रिटिश प्रधान मंत्री ऋषि सुनक ने इज़रायल की राजनयिक यात्रा की, इज़रायली प्रधान मंत्री बेंजामिन नेतन्याहू और राष्ट्रपति इसहाक हर्ज़ोग सहित प्रमुख नेताओं के साथ मुलाकात की।

ब्रुसेल्स को सुरक्षा चिंता का सामना करना पड़ रहा है क्योंकि यह पता चला है कि हालिया गोलीबारी की घटना में शामिल हमलावरों ने पहले चार यूरोपीय देशों से शरण मांगी थी, लेकिन इनकार कर दिया गया था।

खेल और मनोरंजन:

क्रिकेट समाचारों में, विराट कोहली के शानदार प्रदर्शन, जिसकी परिणति छक्के के साथ हासिल की गई सेंचुरी के रूप में हुई, ने टीम इंडिया को बांग्लादेश पर 7 विकेट के अंतर से शानदार जीत दिलाई।

इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (ICC) ने सितंबर 2023 के लिए शुबमन गिल को ‘प्लेयर ऑफ द मंथ’ के खिताब से सम्मानित किया है।

हॉलीवुड के दिग्गज अभिनेता माइकल डगलस को प्रतिष्ठित ‘सत्यजीत रे लाइफटाइम अचीवमेंट अवॉर्ड’ मिलने वाला है।

भारतीय अभिनेता विजय वर्मा को मिली पहचान, मिला सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का पुरस्कार

आर्थिक और व्यावसायिक अपडेट:

भारतीय रिजर्व बैंक ने पेटीएम पेमेंट बैंक पर 5.4 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया है।

उदयपुर भारत के प्रथम आर्द्रभूमि शहर के रूप में पहचाने जाने की राह पर है।

वार्षिक प्रौद्योगिकी सम्मेलन, ‘इन्फिनिटी 2023’ का छठा आयोजन नोएडा में आयोजित किया गया है।

एक मृत व्यक्ति की स्मृति में लिखा मृत्युलेख:

मलयालम सिनेमा जगत ने प्रसिद्ध फिल्म निर्माता पी.वी. के निधन पर शोक व्यक्त किया है। गंगाधरन का 80 वर्ष की आयु में निधन हो गया।

अन्य उल्लेखनीय समाचार:

तमिल लेखिका शिवशंकरी को पहचान मिली, उन्हें उनकी आत्मकथात्मक कृति ‘सूर्य वामसम’ के लिए ‘सरस्वती पुरस्कार’ से सम्मानित किया गया।

‘141वां अंतर्राष्ट्रीय ओलंपिक समिति सत्र’ इस अक्टूबर में भारत में आयोजित होने वाला है।

अमेरिकी धावक, बेन ब्लेंकशिप को IOC क्लाइमेट एक्शन अवार्ड्स 2023 में ‘एथलीट एडवोकेसी अवार्ड’ प्राप्त हुआ।

यह 20 अक्टूबर, 2023 के लिए हमारे समाचार डाइजेस्ट का समापन करता है। सूचित रहें और सुरक्षित रहें।