राजस्थान शिक्षा विभाग समाचार 2023

Daily Message

10 जनवरी 2023 का पंचांग व राशिफल

20230110 062803 | Shalasaral

🌞~ आज का पंचांग ~🌞


दिनांक – 10 जनवरी 2023
⛅दिन – मंगलवार
⛅विक्रम संवत् – 2079
⛅शक संवत् – 1944
⛅अयन – दक्षिणायन
⛅ऋतु – शिशिर
⛅मास – माघ (गुजरात एवं महाराष्ट्र में पौष)
⛅पक्ष – कृष्ण
⛅तिथि – तृतीया दोपहर 12:09 तक तत्पश्चात चतुर्थी
⛅नक्षत्र – अश्लेषा सुबह 09:02 तक तत्पश्चात मघा
⛅योग – प्रीति सुबह 11:20 तक तत्पश्चात आयुष्मान
⛅राहु काल – दोपहर 03:29 से 04:51 तक
⛅सूर्योदय – 07:23
⛅सूर्यास्त – 06:12
⛅चंद्रोदय – रात्रि 09:08
⛅दिशा शूल – उत्तर दिशा में
⛅ब्राह्ममुहूर्त – प्रातः 05:37 से 06:30 तक
⛅निशिता मुहूर्त – रात्रि 12:21 से 01:14 तक
⛅व्रत पर्व विवरण – अंगारकी-मंगलवारी चतुर्थी, संकष्ट चतुर्थी
⛅विशेष – तृतीया को परवल खाना शत्रुओं की वृद्धि करने वाला है । चतुर्थी को मूली खाने से धन का नाश होता है । (ब्रह्मवैवर्त पुराण, ब्रह्म खंडः 27.29-34)

🌹अंगारकी-मंगलवारी चतुर्थी 🌹

🌹पुण्यकाल : 10 जनवरी दोपहर 12:09 से 11 जनवरी 2023 सुर्योदय तक ।

👉 अंगारकी चतुर्थी को सब काम छोड़ कर जप-ध्यान करना । जप, ध्यान, तप सूर्य-ग्रहण जितना फलदायी है ।
👉 बिना नमक का भोजन करें ।
👉 मंगल देव का मानसिक आह्वान करो
👉 चन्द्रमा में गणपति की भावना करके अर्घ्य दें ।
👉 कितना भी कर्जदार हो… काम धंधे से बेरोजगार हो… रोजी-रोटी तो मिलेगी और कर्जे से छुटकारा मिलेगा ।
🌹- पूज्य बापूजी🌹

🌹 संकष्ट चतुर्थी – 10 जनवरी 2023 🌹

🌹इस दिन सुबह छः मंत्र बोलते हुए गणपतिजी को प्रणाम करें कि हमारे घर में ये बार-बार कष्ट और समस्याएं आ रही हैं वो नष्ट हों ।
👉🏻 छः मंत्र इस प्रकार हैं –
1. ॐ सुमुखाय नम:
2. ॐ दुर्मुखाय नम:
3. ॐ मोदाय नम:
4. ॐ प्रमोदाय नम:
5. ॐ अविघ्नाय नम:
6. ॐ विघ्नहर्ताय नम:।
– शिव पुराण

🔹पति-पत्नी के झगड़े ठीक होने के लिए और घर में सुख शांति के लिए उपाय ।

🌹पूज्य श्री द्वारा बताए गए मंत्र और नियम करें:

🌹1) मंत्र – खं, कुछ दिन 10 माला प्रति दिन करें ।

🌹2) मंगलवार को हनुमान जी को लाल सिंदूर चढाये ।
मंत्र – अं रां अं, 1 माला करे।


⚜️ आज का राशिफल ⚜️


दिनांक : 10 जनवरी 2023 मंगलवार


मेष🐐 (चू, चे, चो, ला, ली, लू, ले, लो, अ)
मानसिक शान्ति रहेगी। पारिवारिक जीवन सुखमय रहेगा। मित्रों के साथ यात्रा पर जाना हो सकता है। आत्मविश्वास में वृद्धि होगी। परिवार में शान्ति बनाये रखने के प्रयास करें। शैक्षिक कार्यों के सुखद परिणाम मिलेंगे। वस्त्रों पर खर्च बढ़ेंगे। सन्तान की ओर से सुखद समाचार मिल सकते हैं। कारोबार में कठिनाइयां आ सकती हैं। व्यर्थ के विवादों से मन परेशान हो सकता है।

वृष🐂 (ई, ऊ, ए, ओ, वा, वी, वू, वे, वो)
रहन-सहन कष्टमय रहेगा। स्वास्थ्य में सुधार होगा। धार्मिक यात्रा पर जा सकते हैं। बातचीत में संयत रहें। नौकरी में यात्रा के योग बन रहे हैं। यात्रा लाभप्रद रहेगी। वाहन सुख में वृद्धि हो सकती है। किसी मित्र का सहयोग मिलेगा। अज्ञात भय से परेशान हो सकते हैं। मन अशान्त रहेगा। स्वास्थ्य के प्रति सचेत रहें। माता को स्वास्थ्य विकार हो सकते हैं। कार्यक्षेत्र में अनुकूल स्थिति रहेगी।

मिथुन👫 (का, की, कू, घ, ङ, छ, के, को, हा)
बुजुर्ग महिला से धन प्राप्ति के योग बना रहे है। परिणाका साथ मिले पाणी में सौम्यता यानी एवं सादिकार्यों में सफलता मिलेगी विदेश यात्रा के योग बन रहे हैं। भागदौड़ अधिक रहेगी। आत्मविश्वास कमी आएगी। धार्मिक संगीत के प्रति सकता है। नाना रहेगा पिता को स्वास्थ्य विकार हो सकते हैं मेडल का ध्यान रखें

कर्क🦀 (ही, हू, हे, हो, डा, डी, डू, डे, डो)
माता से वैचारिक मतभेद हो सकते हैं। वाहन सुख प्राप्ति हो सकती है। मानसिक सुकून रहेगा। आत्मविश्वास कमी रहेगी। परिवार के साथ किसी धार्मिक स्थान की यात्रा पर जा सकते हैं। परिश्रम अधिक रहेगा। जीवनसाथी के स्वास्थ्य का ध्यान रखें। नौकरी में तरक्की के अवसर मिल सकते हैं। भौतिक सुखों का विस्तार होगा। कार्यक्षेत्र में परिश्रम की अधिकता रहेगी।

सिंह🦁 (मा, मी, मू, मे, मो, टा, टी, टू, टे)
कला एवं संगीत के प्रति रुझान बढ़ेगा। प्रतियोगी परीक्षा और साक्षात्कार आदि कार्यों में सफलता मिलेगी। किसी अज्ञात भय से परेशान हो सकते हैं। कारोबार के लिए विदेश यात्रा के योग बन रहे हैं। यात्रा लाभप्रद रहेगी। शासन-सत्ता का सहयोग मिलेगा। नौकरी में अफसरों का सहयोग मिलेगा। तरक्की के मार्ग प्रशस्त होंगे। परिवार से दूर जाना हो सकता है। आय के साधन बनेंगे।

कन्या👩 (टो, पा, पी, पू, ष, ण, ठ, पे, पो)
मित्रों का सहयोग मिलेगा। कार्यक्षेत्र में अनुकूलपरिस्थितियां रहेंगी। मन परेशान रहेगा। नौकरी में कार्यक्षेत्र में बदलाव हो सकता है। परिश्रम अधिक रहेगा। शैक्षिक कार्यों में सफलता मिलेगी। खर्च बढ़ेंगे। स्वास्थ्य के प्रति सचेत रहें । आत्मविश्वास भरपूर रहेगा। किसी मित्र का आगमन हो सकता है। नौकरी में अफसरों से मतभेद हो सकते हैं। कार्यक्षेत्र में अनुकूल स्थिति रहेगी।

तुला⚖️ (रा, री, रू, रे, रो, ता, ती, तू, ते)
पारिवारिक जीवन कष्टमय हो सकता है। अि उत्साही होने से बचें। जीवनसाथी से नोंकझोंक हो सकती है। नौकरी में तरक्की के मार्ग प्रशस्त होंगे। आय में वृद्धि होगी। किसी सम्पत्ति में निवेश कर सकते हैं। किसी मित्र का सहयोग मिल सकता है। कारोबार में वृद्धि होगी। स्वभाव में चिड़चिड़ापन हो सकता है। धार्मिक स्थान पर यात्रा के कार्यक्रम बन सकते हैं। मित्रों का साथ मिलेगा ।

वृश्चिक🦂 (तो, ना, नी, नू, ने, नो, या, यी, यू)
शैक्षिक एवं शोधादि कार्यों में सफलता मिलेगी। लाभ के अवसर मिलेंगे। आय में वृद्धि होगी। मन प्रसन्न रहेगा। धैर्यशीलता में वृद्धि होगी। पिता के स्वास्थ्य में सुधार होगा। परिवार में सुख-शान्ति रहेगी। कारोबार में वृद्धि होगी। धार्मिक संगीत में रुचि बढ़ सकती है। आत्मसंयत रहें । क्रोध के अतिरेक से बचें। स्वास्थ्य की समस्याएं परेशान कर सकती हैं। मीठे खानपान में रुचि बढ़ सकती है।

धनु🏹 (ये, यो, भा, भी, भू, ध, फा, ढा, भे)
पिता से वैचारिक मतभेद हो सकते हैं। यात्रा लाभप्रद रहेगी। घर-परिवार में धार्मिक कार्य हो सकते हैं। खर्च बढ़ेंगे। पठन-पाठन में रुचि बढ़ सकती है। नकारात्मक विचारों का प्रभाव हो सकता है। बातचीत में संयत रहें। कारोबार के विस्तार में भाई-बहनों का सहयोग मिल सकता है । मन प्रसन्न रहेगा। कारोबार में सुधार होगा। कारोबार के लिए विदेश यात्रा के योग बन रहे हैं.

मकर🐊 (भो, जा, जी, खी, खू, खा, खो, गा, गी)
क्रोध के अतिरेक से बचें। पारिवारिक जीवन सुखमय रहेगा। वाहन सुख का विस्तार होगा। संयत रहें। व्यर्थ के क्रोध से बचें। पिता के स्वास्थ्य का ध्यान रखें। परिवार का साथ मिलेगा। कारोबार पर ध्यान दें। कठिनाइयों का सामना करना पड़ सकता है। खर्च अधिक रहेंगे। आत्मविश्वास भरपूर रहेगा। नौकरी में परिवर्तन की सम्भावना बन रही है सुस्वादु खानपान में रुचि बढ़ेगी।

कुंभ🍯 (गू, गे, गो, सा, सी, सू, से, सो, दा)
धर्म के प्रति श्रद्धाभाव रहेगा। मित्रों का सहयोग मिलेगा। लेखनादि-बौद्धिक कार्यों से धनार्जन के साधन बन सकते हैं। मन परेशान रहेगा। जीवनसाथी के स्वास्थ्य का ध्यान रखें। खर्चों की अधिकता रहेगी। नौकरी में कार्यक्षेत्र में कठिनाइयां आ सकती हैं। परिश्रम अधिक रहेगा। वाणी में कठोरता का प्रभाव हो सकता है। धैर्यशीलता में कमी रहेगी। व्यर्थ के विवादों से दूर रहें।

मीन🐳 (दी, दू, थ, झ, ञ, दे, दो, चा, ची)
राशि-सहन कष्टमय हो सकता है। बहन-भाइयों का साथ मिल सकता है। स्वास्थ्य को लेकर परेशानी अभी बनी रह सकती हैं। आत्मसंयत रहें व्यर्थ के क्रोध एवं वाद-विवाद से बचें। शैक्षिक कार्यों में मन लगेगा, परन्तु सचेत रहें। कठिनाइयां आ सकती हैं। किसी पैतृक सम्पत्ति से धन प्राप्त हो सकता है। पारिवारिक जीवन सुखमय रहेगा। क्षणे रुष्टा-क्षणे तुष्टा के भाव रहेंगे।

🔅 कृपया ध्यान दें👉
यद्यपि शुद्ध राशिफल की पूरी कोशिश रही है फिर भी इन राशिफलों में और आपकी कुंडली व राशि के ग्रहों के आधार पर आपके जीवन में घटित हो रही घटनाओं में कुछ अन्तर हो सकता है। ऐसी स्थिति में आप किसी ज्योतिषी से अवश्य सम्पर्क करें। किसी भी भिन्नता के लिए हम उत्तरदायी नहीं हैं।

अपनी व्यक्तिगत कुंडली परीक्षण हेतु आप निम्नलिखित लिंक पर आइये।

https://abcnakshatra.com/

Related posts
Daily MessageEmployment News

RPSC | पुनर्गणना (Re- Totalling) के संबंध में विज्ञप्ति जारी

Daily MessageSocial Mediaसमाचारों की दुनिया

04 फरवरी 2023 | श्रेष्ठ विचार, राशिफल व जीवन दर्शन

Daily KnowledgeDaily MessageEmployment NewsPDF पीडीएफ कॉर्नरRPSC राजस्थान लोक सेवा आयोगरोजगारसमाचारों की दुनिया

युवा मंच पत्रिका | युवाओं हेतु अत्यंत महत्वपूर्ण सूचनाओं का नियमित संकलन फरवरी 2023

Daily MessageRaj StudentsRKSMBK

RKSMBK | दीक्षा पोर्टल पर विद्यार्थियों हेतु विषय सामग्री