शिक्षा विभाग | संस्था प्रधान डायरी माह सितंबर 2022

शिक्षा विभाग राजस्थान के निजी व सरकारी स्कूल के संस्था प्रधानों हेतु हमने एक डायरी का निर्माण किया है। इस डायरी में आपको सारे नोट्स मिल जाएंगे। आप भी चाहे तो आवश्यक जरूरी सन्देश/आर्डर भेज सकते है जिनको आपके नाम से प्रकाशित करेंगे।

महत्वपूर्ण अपडेट | दिनाँक 12 सितंबर 2022

राजस्थान के शिक्षा में बढ़ते कदम (RKSMBK)

Workbook आधारित साप्ताहिक क्विज – फॉर्मेटिव असेसमेंट करने का मोबाइल बेस्ड तरीका

RKSMBK में प्रत्येक सप्ताह पढ़ाई हुई चीजों का फॉर्मेटिव असेसमेंट करना होता है। अभी तक यह असेसमेंट ऑफलाइन करा रहे थे, अब जिन बच्चों के पास घर पर मोबाइल फोन या लैपटॉप है, वे ऑफलाइन की जगह इस लिंक को क्लिक करके ऑनलाइन ही फॉर्मेटिव असेसमेंट कर सकते हैं। उनको बाद में क्लास में ऑफलाइन असेसमेंट करने की आवश्यकता नही है। इसका फायदा सीधे सीधे यह है कि बच्चों की प्रगति का पता प्रत्येक सप्ताह डिजीटली चल सकता है और उसके आधार पर आगामी समय में शिक्षण में सुधार किया जा सकता है। सो अधिक से अधिक बच्चों को ऑनलाइन असेसमेंट करने के लिए प्रेरित करें।

अभ्यास शुरू करने के लिए नीचे दिए लिंक पर क्लिक करें👇

—– ध्यान दें —–

  1. अभ्यास प्रश्नोत्तरी शनिवार (10 Sep) से शुक्रवार (16 Sep) के बीच घर से करें और आगे बढ़ें।
  2. अभ्यास में प्रदर्शन के अनुसार भेजी गई विडियो सामग्री अवश्य देखें और सीखें ।
  3. इस सप्ताह के विषय नीचे दिए लिंक से जानें 👇

bit.ly/WkQzList_01

  1. सभी शिक्षक एवं अभिभावक अधिकतम विद्यार्थियों की भागीदारी सुनिश्चित करें
img 20220912 wa00458816388096616886350

विद्यार्थियों के बैंक खाते जनाधार से जल्दी जोड़े

प्रदेश के 93.98 लाख विद्यार्थियों के लिए जनाधार लिंक कर योजना का लाभ बनाने की योजना बनाई गई है। निदेशक गौरव अग्रवाल ने कहा कि छात्र प्रमाणीकरण मॉड्यूल में सभी विद्यार्थियों का जनाधार प्रमाणीकर आगामी 15 सितंबर तक करवाना सुनिश्चित करें। अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, अन्य पिछड़ा वर्ग और अल्पसंख्यक वर्ग के छात्र सहायता से रह सकते हैं वंचित।

राजकीय विद्यालयों में बेसलाइन असेसमेंट पूर्ण करें

राजकीय विद्यालयों में बेसलाइन असेसमेंट नहीं कराने और शाला दर्पण पर इसकी प्रविष्टि नहीं करने जैसी लापरवाही को माध्यमिक शिक्षा विभाग के निदेशक ने गंभीर माना है। निदेशक ने संबंधित संस्था प्रधानों व पीईईओ को तीन दिन की मियाद दी है। इसके बाद भी बेपरवाही पर सख्त कार्रवाई की चेतावनी दी गई है।

अनामांकित, ड्रॉप आउट तथा आउट ऑफ स्कूल के बच्चों को जोड़े

राज्य के सरकारी स्कूलों में अनामांकित, ड्रॉप आउट तथा आउट ऑफ स्कूल के बच्चों को जोड़ने के लिए समय-समय पर प्रवेशोत्सव की तिथियां बढ़ाने के बाद भी आधे बच्चों को ही सरकारी स्कूलों से जोड़ा जा सका है। इन हालात को विभाग ने गंभीरता से लिया है।

मीड डे मील की सामान्य जानकारी

राज्य सरकार के नियमानुसार प्रत्येक राजकीय विद्यालय में कक्षा 1 से 8 तक के बच्चों को पोषाहार खिलाना पड़ रहा है। जिसमें मंगलवार व गुरुवार को दाल चावल खिचड़ी, बुधवार व शुक्रवार को दाल रोटी, सोमवार व शनिवार को हरी सब्जी व चपाती खिलानी पड़ती है।

इसमें गेहूं व चावल खाद्यान्य के तौर पर सरकार शिक्षा विभाग के तहत विद्यालय में उपलब्ध करवाई जाती है। वहीं अन्य रसद सामग्री व हरी सब्जी विद्यालय के अध्यापकों को बाजार से लानी पड़ती है। जिसमें प्रति छात्र कन्वर्जन कॉस्ट राशि सरकार की ओर से विद्यालय के खाते में डाली जाती है।

दिनाँक 10 सितंबर 2022| महत्वपूर्ण अपडेट

बेसलाइन सर्वे सभी पूर्ण करवाए।

20.08.2022 तक सभी विद्यालयो में बसलाइन एसेसमेट शत-प्रतिशत पूर्ण किया जाकर समूह शिक्षण प्रारम्भ किया जाना था। शाला द पीईईओ / यूसीईईओ वार रिपोर्ट से यह ध्यान में आया है कि कतिपय विद्यालयों में कक्षा तीन से आठ तक के किसी भी विषय (अंग्रेजी, हिंदी, गणित) की आज दिनांक तक भी बेसलाइन एसेसमेट पूर्णता की शाला दर्पण पर प्रविष्टि नहीं की गई है, इन विद्यालयों में आगामी 3 दिवस में बेसलाइन एसेसमेट शत-प्रतिशत पूर्ण कर शाला दर्पण पर प्रविष्टि कर पालना रिपोर्ट तीन दिवस के पश्चात विभाग को भेजनी है।

20220910 2052025127472309162629695

दिनाँक 09 सितंबर 2022 | शिक्षा विभाग हेतु महत्वपूर्ण जानकारी

सभी पदेन प्रारंभिक शिक्षा अधिकारी एवं संस्था प्रधान साथियों को निर्देशित किया जाता है कि आज दिनांक- 09.09.22 को निम्नलिखित कार्य प्राथमिकता से संपादित करना सुनिश्चित करें

  1. शाला दर्पण पर जिला रैंकिंग की संबंधित बिंदुओं के संदर्भ में समुचित कार्यवाही की जाए।
    इस बारे में जिन विद्यालयों का कार्य बकाया है उनकी बिंदुवार सूची पत्र के साथ संलग्न प्रेषित है।
  2. स्वयं तथा अधीनस्थ समस्त कार्मिकों के वार्षिक कार्य मूल्यांकन प्रतिवेदन (APAR) शाला दर्पण की आईडी से ऑनलाइन भरवाना सुनिश्चित किया जाए।
  3. कक्षा 6 से 10 तक पढ़ने वाले विद्यार्थियों में से सर्वश्रेष्ठ पांच- पांच आईडिया प्रति विद्यालय न्यूनतम पांच आईडिया इंस्पायर अवार्ड के लिए नॉमिनेट किया जाकर उसे ऑनलाइन किया जाना सुनिश्चित किया जाए।
  4. आदर्श उत्कर्ष योजना अंतर्गत सर्वश्रेष्ठ विद्यालय संस्था प्रधान के प्रशंसा पत्र व सम्मान हेतु आवेदन 12 सितंबर 2022 तक स्थानीय कार्यालय में जमा कराना सुनिश्चित करें। इस संबंध में दिशा निर्देश पृथक से प्रेषित है।
  5. महात्मा गांधी सर्वोदय विचार परीक्षा 2022 के आवेदन की अंतिम तिथि 9 सितंबर 2022 है अधिकाधिक विद्यार्थियों को इस में भाग लेने हेतु प्रेरित करें व उनके आवेदन करवाएं।
  6. समस्त अध्यापकों व वरिष्ठ अध्यापकों द्वारा RKSMBK APP डाउनलोड करवा लॉगिन करवाने की प्रक्रिया पूर्ण करवाई जाए।
    बकाया अध्यापकों की सूचना पृथक से पत्र के साथ संलग्न है।
  7. प्रति वर्ष की भांति दिनांक 23 सितंबर 2022 को विद्यालय स्तर पर आयोजित होने वाले किशोरी शैक्षिक उत्सव के संबंध में आवश्यक तैयारियां पूर्ण कर ली जाए।
    इस संबंध में दिशा निर्देश पृथक से प्रेषित है।
  8. शाला दर्पण के विभिन्न मॉड्यूल यथा- अनामांकित, ड्रॉपआउट का नामांकन एवं नवीन प्रवेश, कक्षा अध्यापक व विषय अध्यापक मैपिंग, एसएमसी एसडीएमसी गठन व बैठकों की रिपोर्टिंग, gender audit, कार्मिकों की तथा विद्यार्थियों की दैनिक उपस्थिति, राजश्री योजना, उड़ान परियोजना अंतर्गत सेनेटरी नैपकिन वितरण, शक्ति दिवस के अंतर्गत आयरन फोलिक एसिड गोलियो का वितरण, व अन्य विभिन्न समस्त मॉड्यूल अध्ययन रखे जाएं।
  9. राजीव गांधी ग्रामीण ओलंपिक खेल के ब्लॉक स्तरीय आयोजन दिनांक 12 सितंबर से 15 सितंबर के मध्य आयोजित किए जाएंगे उसमें ग्राम पंचायत स्तर पर विजेता टीम जो ब्लॉक स्तर पर भाग ले लेगी के साथ नियम अनुसार महिला टीम के साथ एक महिला कार्मिक भेजा जाना सुनिश्चित किया जाए।
  10. शाला सिद्धि 2021- 22 स्व – मूल्यांकन कार्य पूर्ण किया जाए।
  11. CWSN विद्यार्थियों से संबंधित सूचना शाला दर्पण व प्रबंध पोर्टल पर फीड की जाए।
  1. विभिन्न छात्रवृत्तियों से संबंधित समुचित कार्यवाही नियमानुसार निर्धारित समय पर संपादित की जाए।

छात्रवृत्ति सम्बंधित अपडेट

प्री मेट्रिक छात्रवृत्ति अपडेट 2022-23
1सबसे पहले शाला दर्पण लॉगिन करे
2 कार्मिक टेब में work इंचार्ज मैपिंग पर क्लिक करे
3 सलेक्ट role में प्री मेट्रिक इंचार्ज का चयन करें
4 next में अपनी स्कूल से इंचार्ज का चयन कर सबमिट करें
5 अब इंचार्ज की स्टाफ id से स्कॉलरशिप में लॉगिन कर फॉर्म भरे
6 भरे हुए फॉर्म शाला दर्पण में स्कीम में स्कॉलरशिप में show होंगे

शाला दर्पण कार्यग्रहण सूचना

💠 शाला दर्पण कार्यग्रहण सूचना 💠

समस्त पीईईओ/संस्था प्रधान शाला दर्पण पोर्टल पर ऑनलाइन कार्यमुक्त होने के पश्चात नव स्थानांतरित/पद स्थापन स्थान पर जिस पद के लिए कार्यमुक्त किया गया वह पद स्वीकृत नही (नव कर्मोनत) / रिक्त नही (न्यायालय प्रकरण स्थिति में) होने स्थिति में पोर्टल पर प्रविष्टि निम्न अनुसार की जानी है पोर्टल पर कार्यग्रहण मॉड्यूल में जॉइनिंग आफ्टर रिलीविंग विकल्प में पेंडिंग नाम पर क्लिक कर ने पश्चात प्रदर्शित पॉप अप में सूचनाएं इंद्राज करते हुए पोर्टल पर समन्धित विद्यालय में कार्यग्रहन का उचित कारण का चुनाव करते हुए प्रविष्ट किया जाना है । शाला दर्पण पर जैसे पदों की स्वीकृति/रिक्त होगी पुनः नियमानुसार बिना पद के कार्यग्रहन ( joined without post) कार्मिक सूची से कार्यग्रहण की प्रक्रिया से कार्यग्रहण करें।

SHALA DARPAN CELL
Jaipur💠 शाला दर्पण कार्यग्रहण सूचना 💠

समस्त पीईईओ/संस्था प्रधान शाला दर्पण पोर्टल पर ऑनलाइन कार्यमुक्त होने के पश्चात नव स्थानांतरित/पद स्थापन स्थान पर जिस पद के लिए कार्यमुक्त किया गया वह पद स्वीकृत नही (नव कर्मोनत) / रिक्त नही (न्यायालय प्रकरण स्थिति में) होने स्थिति में पोर्टल पर प्रविष्टि निम्न अनुसार की जानी है पोर्टल पर कार्यग्रहण मॉड्यूल में जॉइनिंग आफ्टर रिलीविंग विकल्प में पेंडिंग नाम पर क्लिक कर ने पश्चात प्रदर्शित पॉप अप में सूचनाएं इंद्राज करते हुए पोर्टल पर समन्धित विद्यालय में कार्यग्रहन का उचित कारण का चुनाव करते हुए प्रविष्ट किया जाना है । शाला दर्पण पर जैसे पदों की स्वीकृति/रिक्त होगी पुनः नियमानुसार बिना पद के कार्यग्रहन ( joined without post) कार्मिक सूची से कार्यग्रहण की प्रक्रिया से कार्यग्रहण करें।

SHALA DARPAN CELL
Jaipur

सभी को RKSMBK APP को डाउनलोड करवाये

सभी पीईईओ, सन्स्था प्रधान सर इस एप को स्वय डाउनलोड करे और आदेश निकालकर टीचर्स को आदेशित कर एप डाउन लोड करावे।
एप डाउन लोड होते ही एप में आने वाली निर्देशात्मक जानकारी को स्टाफ मीटिंग लेकर समझ विकसित कर टीचर्स को इस एप को अब दी गई कंटेंट के आधार पर शिक्षण कार्य प्रतिदिन करवाना हे और रिकार्ड संधारण करना अनिवार्य हैं।

RKSMBK APP का लिंक

Link to install RKSMBK App https://play.google.com/store/apps/details?id=com.SKBK

दिनाँक 08 सितंबर 2022 | शिक्षा विभाग हेतु महत्वपूर्ण जानकारी

आज यह कार्य पूर्ण कराने है-

शिक्षक मंच: ऑनलाइन वेबिनार सीरीज-भाग 3

शिक्षक मंच: ऑनलाइन वेबिनार सीरीज-भाग 3 👩‍🏫👨‍🏫

ऑनलाइन वेबिनार, जिसका उद्देश्य है शिक्षकों के समक्ष “राजस्थान के शिक्षा में बढ़ते कदम” कार्यक्रम से सम्बंधित आने वाली शंकाओं का निवारण करना, और उन्हें कार्यक्रम की सफल क्रियांविधि हेतु प्लेटफार्म प्रदान करना।

दिनांक: 8 सितंबर 2022 🗓️
समयः शाम के 4 से 5 बजे तक ⏱️
लिंक: https://bit.ly/shikshakmanch3 Password: 0123456789
विषय: गतिविधि आधारित शिक्षण 💫

वेबिनार के लिए अपने सुझाव यहाँ साझा करें: 📝https://docs.google.com/forms/d/1ntxDyDkiKy9NBnOlXWpLU6s6E_HQb8RoOGBLNSsc0qk/edit

पिछले हफ्ते का वेबिनार यहाँ देखें: 🔍https://www.youtube.com/watch?v=03Axit8TIak

यह संदेश हर शिक्षक तक पहुंचे, इसके लिए सभी अधिकारियों से अनुरोध है कि इसे अपने-अपने जिले, ब्लॉक, पंचायत Whatsapp समूहों में साझा करें। उदाहरण के लिए, JD को इसे CDEO के साथ साझा करना चाहिए, जो आगे सभी CBEO के साथ, फिर PEEO के साथ साझा करेगा। कृपया इसे तब तक फॉरवर्ड करें जब तक यह राजस्थान के सभी शिक्षकों तक नहीं पहुंच जाता।

img 20220908 wa00396100996951892534739
img 20220908 wa00381606175657774542462

राजश्री योजना के फॉर्म भरवाना

राजश्री योजना का संचालन प्रारम्भिक शिक्षा विभाग के अधीन होता है। शाला दर्पण पोर्टल पर चालू शैक्षणिक सत्र में प्रथम कक्षा में प्रवेश लेने वाली छात्राओं की संख्या के मुकाबले मुख्यमंत्री राजश्री योजना में प्राप्त आवेदनो की संख्या बहुत ही कम है। इसलिये आज ही इस योजना में पात्र छात्राओं के आवेदन करवाने है एवं तृतीय किश्त की राशि का भुगतान करने सम्बंधित कार्यवाही करनी है।

20220907 224549140225797976487371

इंस्पायर अवार्ड मानक 2022 हेतु आइडिया अपलोड करवाने है।

इंस्पायर अवार्ड मानक 2022 हेतु कक्षा 06 से 10 तक के विद्यार्थियों द्वारा आइडिया अपलोड करवाने का कार्य प्रगति पर है अतः आज ही मुझे स्वयं की व मेरे पीईईओ क्षेत्र के निजी व सरकारी स्कूल से सम्पर्क करके यह कार्य पूर्ण करना है।

महात्मा गांधी सर्वोदय विचार परीक्षा 2022

महात्मा गांधी सर्वोदय विचार परीक्षा 2022 हेतु विद्यार्थियों द्वारा आवेदन करने की अंतिम दिनाँक बिना विलम्ब शुल्क के 09 सितंबर 2022 है।

अन्तर्राष्ट्रीय साक्षरता दिवस 08 सितम्बर, 2022

आज अन्तर्राष्ट्रीय साक्षरता दिवस है। इसका आयोजन 08 सितम्बर, 2022 को किया जाता है अतः ब्लॉक व जिला स्तर से जारी कार्यक्रम के अनुसार विद्यालय में गतिविधियों का आयोजन किया जाना है। इस आयोजन पर ली जाने वाली शपथ का विवरण निम्नलिखित है।

w1d6ja6123480373365074370

कुछ सामान्य बकाया कार्य पूरे राजस्थान स्कूल शिक्षा विभाग विद्यालयों हेतु

  • IFA tablets की, April 22 से August 22 तक 100% entry शाला दर्पण पर करें। Tablets नहीं है तो पास के CHC, PHC से प्राप्त करें, मांग पत्र भेजें
  • आज साक्षर ता दिवस है, Collecter sir के आदेश अनुसार activities kraven, phot, वीडियो ग्रुप में भेजें। Record sandharit करें।
  • Grameen ओलंपिक खेलों के लिए, अभ्यास आज भी जारी रखें, फोटो, वीडियो upload करें, ग्रुप में भेजें।
  • SKBK का online_off line कार्य, आज ही पूर्ण करें।
  • CBEO ऑफिस की , समस्त बकाया सूचना, आज ही peeo,s व शाला दर्पण parbhari तैयार कर, CBEO office Chohtan भेजें।
  • जिन peeo,s ने RGGO game’s की 👗dress प्राप्त नहीं की है, Budget formate सूचना नहीं भेजी है, आज प्राप्त करें, सूचना भेजें।
  • IFA tablets की online entry नहीं करने के, CBEO ऑफिस के , कारण बताओ नोटिस का (यदि जारी हुआ है), जवाब आज ही भेजें। IFA tablets की, entry, आज ही 100% करें।

राजीव गांधी ग्रामीण ओलम्पिक खेल 2021-22

राजीव गांधी ग्रामीण ओलम्पिक खेल 2021-22 के ब्लॉक स्तर पर आयोजन के संबंध में स्कूल के किसी कार्मिकों को दायित्व अगर प्रदान किया है तो संबंधित कार्मिकों को ही कार्यमुक्त करना है।

छात्रवृत्ति SC/ST के फॉर्म भरना प्रारंभ


वर्ष 2022-23 की छात्रवृत्ति SC/ST के फॉर्म भरना प्रारंभ हो गए है 25 अगस्त से पोर्टल पर फॉर्म भरना स्टार्ट हो गया है और इसकी अंतिम तिथि 30 सितंबर 2022 है।

इस बार छात्रवर्ती के फॉर्म छात्रवृति प्रभारी के स्टाफ लॉगिन ID से भरे जाएंगे। अतः शाला दर्पण पोर्टल स्कूल आईडी से वर्क इंचार्ज मैपिंग में छात्रवृत्ति प्रभारी मेप कर लें।

पात्र छात्र छात्राओ के छात्रवृत्ति आवेदन करने के लिए कक्षा अध्यापक को अपनी स्टाफ लॉगइन से छात्र छात्राओं के जनाधार ऑथेंटिकेशन एवं आधार ऑथेंटिकेशन करना आवश्यक है बिना ऑथेंटिकेशन के छात्र छात्राओं का छात्रवृत्ति फॉर्म नहीं भरा जा सकता है। जनाधार ओर आधार ऑथेंटिकेशन कक्षा अध्यापक शीघ्र करें

विद्यार्थी टैब में दिया गया न्यू मॉड्यूल ‘लाभार्थी योजनाओं के लिए अनिवार्य छात्र सूचना ‘को अपडेट करें