राजस्थान शिक्षा विभाग समाचार 2023

Daily MessageEducational NewsSchool ManagementSocial MediaUncategorized @hi

शिक्षा जगत | आदेश, सन्देश व आज के प्रमुख शैक्षिक समाचार दिनाँक जनवरी 2023

20230102 183025 | Shalasaral

राजीव गांधी शहरी ओलिंपिक खेल

माननीय मुख्यमंत्री महोदय द्वारा की गई घोषणा की अनुपालना में नगर पालिका / नगर परिषद / नगर निगम स्तर पर खेल प्रतिभाओं की खोज कर आगे लाने के लिए राज्य खेलों की तर्ज पर वार्ड स्तर, जिला स्तर, राज्य स्तरीय राजीव गाँधी शहरी ओलम्पिक 2022-23 का आयोजन 26.01.2023 से प्रारम्भ किया जाना प्रस्तावित है।

RKSMBK कार्यक्रम के तहत पीटीएम बैठक आयोजन के सम्बन्ध में सुझावत्मक स्क्रिप्ट✍️👇

प्रिय अभिभावक,

जैसा कि आप जानते हैं राज्य के समस्त सरकारी विद्यालयों में दिनांक 7 जनवरी 2023 शनिवार 12 बजे से, कक्षा 3 से 8 तक के सभी विद्यार्थियों के लिए एक राज्यस्तरीय विशेष अभिभावक – शिक्षक बैठक (PTM) आयोजित की जा रही है। यह पीटीएम विद्यार्थियों के अभिभावकों को उनके बालक/बालिका की एकेडमिक प्राप्तियों के विषय में व्याख्या करने के लिए आयोजित की जा रहीं है। विद्यार्थियों के लिए एक सफल और पूर्ण शैक्षिक अनुभव प्राप्त करने के लिए दक्षता आधारित शिक्षण अत्यंत महत्वपूर्ण हैं अभिभावक अपना अधिकांश समय बालक / बालिका के साथ बिताते हैं, अतः इस पूर्ण शैक्षणिक अनुभव को सुनिश्चित करने में आपकी भूमिका अत्यंत महत्वपूर्ण है अतः आप सभी से मेरा विनम्र अनुरोध है कि इस पीटीएन में अवश्य भाग लें और अपने बालक/बालिका की प्रगति से रूबरू हो यह पीटीएम केवल आपके बालक/बालिका के शैक्षिक प्रदर्शन को समझने के लिए नहीं, बल्कि यह समझने के लिए है कि आपका बालक / बालिका किन दक्षताओं में अच्छा प्रदर्शन कर रहा है तथा किन दक्षताओं में उन्हें अभी और अधिक ध्यान देने की आवश्यकता है, तथा इन दक्षताओं में कैसे सुधार किया जा सकता है, ताकि विद्यार्थी को इन दक्षताओं में भी उत्कृष्ट बनाया जा सकें।

जय हिन्द।

अचल सम्पत्ति विवरण 31 जनवरी तक

समस्त राजसेवकों द्वारा प्रतिवर्ष 01 जनवरी की स्थिति में अपना अचल सम्पत्ति विवरण 31 जनवरी तक भरे जाने का प्रावधान किया हुआ है। समस्त राजसेवकों द्वारा अपना अचल सम्पत्ति विवरण स्वयं के SSO ID से लॉग इन कर राज-काज सॉफ्टवेयर में IPR MODULE द्वारा ऑन-लाईन भरनी है।

अचल संपत्ति विवरण 2023 (IPR) ऑनलाइन कैसे करे ?  ऑनलाइन करने की प्रक्रिया  ?

18वीं राष्ट्रीय स्काउट गाइड जंबूरी

18वीं राष्ट्रीय स्काउट गाइड जंबूरी माननीय मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत के प्रयासों से इस बार भारत स्काउट गाइड की राष्ट्रीय जंबूरी की मेजबानी का अवसर राजस्थान को प्राप्त हुआ है l राजस्थान के निंबोली ब्राह्मणन रोहिट पाली में 4 जनवरी से 10 जनवरी तक 18वीं राष्ट्रीय स्काउट गाइड जंबूरी का आयोजन होने जा रहा है जिसका उद्घाटन माननीय राष्ट्रपति श्रीमती द्रौपदी मुरमू के कर कमलों द्वारा किया जाएगा और इसमें संपूर्ण भारत देश के सभी राज्यों और विदेश सहित 35000 स्काउट गाइड भाग लेंगे जिसमें खूब सारी एडवेंचर, स्पोर्ट्स ,सांस्कृतिक, क्रियात्मक, गजट निर्माण ,साज सजावट, खान पान ,रहन सहन, वेशभूषा संबंधी गतिविधियां एवं प्रतियोगिताएं होगी l देश और विदेश के अनेकों मेहमान और अधिकारी वहां पर पधारेंगे और निरीक्षण करेंगे

CBSE ने 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षा का संशोधित टाइम टेबल जारी किया👇

This is in continuation of the Circular dated 29/12/2022 vide which the Date Sheet for Board’s Annual Examinations for session 2022-23 was issued

Following may please be noted –

  1. In Class XII Date Sheet, the exams falling on 04.04.2023 have been shifted to 27.03.2023. Accordingly, the revised Date Sheet dated30.12.2022 of Class XII is annexed herewith.
  1. The Date Sheet of Class X remains the same as issued on 29.12.2022
  2. All the other information given in Circular dated 29.12.2022 will remain the same

ऑनलाइन शिक्षक प्रशिक्षण


TNA आधारित कुल 8 ऑनलाइन टीचर ट्रेनिंग कोर्स RSCERT द्वारा तैयार किए गए हैं। जिसमें प्रथम छः कोर्स 7 नवंबर से Diksha Aap पर प्रारंभ किए जा चुके हैं। यह कोर्स सभी शिक्षकों के लिए अनिवार्य हैं। कोर्स पूर्ण करने पर शिक्षक पूर्ण करने पर ऑनलाइन प्रमाण पत्र जारी होगा।
शेष बच्चे हुए 2 कोर्स आज से ऑनलाइन किये जा रहे है, विस्तृत जानकारी हेतु संलग्न पोस्टर का अवलोकन करें
👇🪀🪀🪀🪀👇

निष्ठा प्रशिक्षण

https://bit.ly/3Gu30z9

Performance Grading Index 2021-22

समस्त जिलों द्वारा Performance Grading Index 2021-22 अंतर्गत उपलब्ध संकेतकों की सूचनाएं अपलोड कर जिले का PGI रिपोर्ट कार्ड लॉक किया जाना था। आज दिनांक तक सिर्फ 3 जिलों – बाँसवाड़ा, जालोर एवं झुंझुनू द्वारा ही इस कार्य को पूर्ण किया गया है।
नीति आयोग, शिक्षा मंत्रालय भारत सरकार द्वारा जिला PGI 2021-22 की सूचनाएं शीघ्र ही अपलोड कर लॉक करने के निर्देश प्राप्त हुए हैं।
अतः जिले के प्रभारी इस कार्य को सर्वोच्च प्राथमिकता प्रदान कर जिला PGI 2021-22 की समस्त सूचनाएं आज ही अपलोड कर लॉक किये जाना सुनिश्चित करें।

आज्ञा से –
उपनिदेशक, गुणवत्ता शिक्षा
राजस्थान स्कूल शिक्षा परिषद्,
जयपुर।

7 जनवरी 2023 को पीटीएम के आयोजन के संदर्भ में

सभी संस्थाप्रधान निर्देशानुसार दिनांक 7 जनवरी 2023 को पीटीएम के आयोजन के संदर्भ में निम्नांकित कार्य संपन्न करें –
▪️दिनांक 6 जनवरी को स्टाफ की बैठक का आयोजन करना है।
▪️सभी विद्यालयों द्वारा अपना एक ऑडियो/वीडियो तैयार करते हुए इसे विद्यार्थियों के व्हाट्सएप ग्रुप में शेयर करते हुए, पत्र में दिए गए लिंक पर भी अपलोड करना है।
▪️विशेष पीटीएम के आयोजन से पूर्व सभी अभिभावकों को निमंत्रण भिजवाया जाना है
▪️विशेष पीटीएम में सभी अभिभावकों से उनके पुत्र/पुत्री/संरक्षित की द्वितीय आंकलन की प्रगति से अवगत कराया जाना है। सभी अभिभावकों को यह बताया जाए कि बालक किन क्षेत्रों में दक्ष है तथा किन क्षेत्रों में अभी और सुधार की आवश्कता है।

नवोदय विद्यालय समिति

ONLINE APPLICATION FOR ADMISSION TO CLASS VI (2023-24)

Importants Dates

Last Date to apply – 31-01-2023.

Date of Exam – 29-04-2023.

Prospectus, Format of Study Certificate to be Uploaded

Related posts
Daily MessageEmployment News

RPSC | पुनर्गणना (Re- Totalling) के संबंध में विज्ञप्ति जारी

Daily MessageSocial Mediaसमाचारों की दुनिया

04 फरवरी 2023 | श्रेष्ठ विचार, राशिफल व जीवन दर्शन

Daily KnowledgeDaily MessageEmployment NewsPDF पीडीएफ कॉर्नरRPSC राजस्थान लोक सेवा आयोगरोजगारसमाचारों की दुनिया

युवा मंच पत्रिका | युवाओं हेतु अत्यंत महत्वपूर्ण सूचनाओं का नियमित संकलन फरवरी 2023

Education Department LatestSchemesSchool Managementनिजी स्कूलों हेतु आदेशसमाचारों की दुनिया

RTE 2009 | प्री प्राईमरी कक्षाओं में निःशुल्क प्रवेश के संबंध में