राजस्थान शिक्षा विभाग समाचार 2023

PDF पीडीएफ कॉर्नरRaj Students

इंदिरा शक्ति फीस पुनर्भरण योजना 2022, Indra Shakti Fees Punarbharan Yojana 2022

about | Shalasaral

माननीय मुख्यमंत्री महोदय द्वारा 21.03.2022 को की गई बजट घोषणा के अनुसार निजी विद्यालयो में आरटीई के अंतगर्त निशुल्क अध्ययनरत बालिकाओ की 12 वी तक पढाई निरंतर जारी रखने तथा इसके लिए इन्दिरा महिला शक्ति निधि से उनकी फीस का पुनर्भरण किये जाने की घोषणा की गयी है।

माननीय मुख्यमंत्री की वर्ष 2022-23 की बजट घोषणा के बिन्दु संख्या 316.0.02 की क्रियान्विति के क्रम में शिक्षा का अधिकार अधिनियम के अन्तर्गत कक्षा 08 में अध्ययनरत समस्त बालिकाओं को कक्षा 09 से 12 तक अध्ययन जारी रखने पर फीस के पुनर्भरण हेतु पोर्टल पर व्यवस्था की गई है। वर्तमान में शैक्षिक सत्र 2021-22 में कक्षा 08 उत्तीर्ण करने वाली बालिकाएं जो उसी निजी विद्यालय में अध्ययनरत है, को फीस का पुनर्भरण राज्य सरकार द्वारा किया जायेगा। समस्त पुनर्भरण दो किस्तों में किया जायेगा। शैक्षिक सत्र के प्रारम्भ से लगातार 04 माह अध्ययनरत रहने पर प्रथम किस्त तथा सत्रपर्यन्त अध्ययनरत रहने पर द्वितीय किस्त का भुगतान किया जायेगा।

पुनर्भरण प्राप्त करने हेतु पात्र बालिका द्वारा https://www.rajpsp.nic.in पर उपलब्ध पंजीकरण टेव पर जाकर पंजीकरण करना होगा। पंजीकरण के पश्चात् बालिकाओं को Login ID एवं Password प्राप्त होगे। इस एकाउंट द्वारा चालिका पुनर्भरण हेतु आवेदन कर सकेगी पंजीकृत बालिकाएं जिला शिक्षा अधिकारी (मुख्यालय) माध्यमिक शिक्षा विभाग,कार्यालय के लॉगिन पर प्रदर्शित होगी। इस कार्यालय द्वारा बालिका के दस्तावेजों का सत्यापन कर बालिका के जनआधार से लिंक खाते में भुगतान किया जायेगा।

अतः पात्र बालिकाओं की सूची संलग्न कर आपको निर्देशित किया जाता है कि सूची में वर्णित पात्र बालिकाओं का शत प्रतिशत पंजीकरण एवं आवेदन निम्न टाईमफ्रेम के अनुसार करवाया जाना सुनिश्चित निजी स्कूलों द्वारा किया जाना है।

इन्दिरा शक्ति फीस पुनर्भरण योजना हेतु टाइम फ्रेम

20221228 0704005918847077427216470 | Shalasaral

इन्दिरा शक्ति फीस पुनर्भरण योजना हेतु आवश्यक दस्तावेज

इस योजना में आवेदन करने के लिए आवेदक के पास निम्न दस्तावेज होंना आवश्यक है
० आधार कार्ड
० मोबाइल नंबर
० बैंक पास बुक
० मुल निवास प्रमाण पत्र
० जन आधार कार्ड
० फोटो और हस्ताक्षर

Indra Shakti Fees Punarbharan Yojana 2022 आवश्यक योग्यता

  • आवेदक राजस्थान मुल का निवास होना आवश्यक है
  • आवेदन करने वाले उम्मीदवार के पास परिवार का जन आधार कार्ड होना आवश्यक है

इंदिरा शक्ति फीस पुनर्भरण योजना 2022 का उदेश्य

Indra Shakti Fees Punarbharan Yojana 2022 के राजस्थान के निजी (प्राइवेट) स्कूलों में पढ़ने वाली लड़कियों की स्कूल फीस 31 दिसम्बर के बाद अब राजस्थान सरकार देगी राजस्थान की बालिकाएं अब किसी भी प्राइवेट स्कूल में पढ़ने जाती है तो उनको स्कूल फीस देने की आवश्यकता नहीं होगी क्योंकि अब गहलोत सरकार राइट टू एजुकेशन के तहत प्राइवेट स्कूलों में पढ़ने वाली लड़कियों की फीस भरेगी|

राजस्थान ने बालिका शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए इस योजना की शुरुआत की है राजस्थान में पढ़ने वाली गरीब होनहार छात्राएं जो पैसों की कमी के कारण बड़ी बड़ी प्राइवेट स्कूलों में नहीं पढ़ पाती थी या जो लडकिया फीस की वजह से अपनी स्कूल बीच में छोड़ देती थी लेकिन अब उन्हें यह करने की आवश्यकता नहीं होगी क्योंकि अब राज्य सरकार बेटियों की फीस देकर उन्हें पढायेगी कक्षा 12 तक पढ़ने वाली छात्राओं को राजस्थान सरकार फ्री स्कूल शिक्षा देने जा रही है पहले केवल सरकारी स्कूलों में ही फ्री शिक्षा ले सकते थे लेकिन अब राजस्थान की लाडली किसी निजी स्कूल में बिना स्कूल फीस दिये पढ सकेगी| राजस्थान सरकार इंदिरा शक्ति फीस पुनर्भरण योजना 2022 से छात्राओं की फीस भरेगी|

निदेशालय के आदेश की पीडीएफ निम्नलिखित लिंक पर डाउनलोड कीजिए।

Related posts
Daily KnowledgeDaily MessageEmployment NewsPDF पीडीएफ कॉर्नरRPSC राजस्थान लोक सेवा आयोगरोजगारसमाचारों की दुनिया

युवा मंच पत्रिका | युवाओं हेतु अत्यंत महत्वपूर्ण सूचनाओं का नियमित संकलन फरवरी 2023

Daily MessageRaj StudentsRKSMBK

RKSMBK | दीक्षा पोर्टल पर विद्यार्थियों हेतु विषय सामग्री

Educational NewsRaj StudentsSocial Media

NCC | महात्मा गांधी राजकीय अंग्रेजी माध्यम विद्यालय, चैनपुरा, जोधपुर

Raj StudentsSchemesSocial Mediaसमाचारों की दुनिया

मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना बनी वरदान खोरापाड़ा की भूरी के लिये