PM SHRI Yojana | पीएमश्री योजना से सम्बंधित पूर्ण जानकारी

PM Shri Yojana अर्थात पीएम श्री योजना का अर्थ है ” Prime minister schools for rising India ” . जिसे शुरू करने की घोषणा प्रधानमंत्री जी ने 5 सितंबर 2022 सोमवार के दिन टीचर्स डे के अवसर पर ट्वीट के माध्यम से की है। प्रधानमंत्री के शब्दों में “आज शिक्षक दिवस पर मुझे एक नई पहल की घोषणा करते हुए खुशी हो रही है। Prime Minister School for Rising India (PM-SHRI) योजना के तहत पूरे भारत में 14500 स्कूलों का विकास और उन्नयन किया जाएगा। यह सभी मॉडल स्कूल बनेंगे और इनमे राष्ट्रीय शिक्षा नीति को समाहित किया जाएगा।” योजना के मुख्य बिंदु निम्नांकित है-

  • कब लागू हुई – 5 सितंबर 2022
  • योजना का क्रियान्‍वयन – शिक्षा मंत्रालय के द्धारा
  • योजना के लाभार्थी – देश भर के सरकारी स्‍कूल
  • आधिकारिक वेबसाइट – यहां पर क्लिक कीजिए।
  • यह योजना 2022-27 तक के लिये लागू की गयी है।
  • इस योजना से संबंधित गाइडलाइंस जल्‍द जारी कर दी जायेगी।
  • चयनित स्कूलों की निगरानी भारतीय शिक्षा मंत्रालय व शैक्षिक ऐजेंसियां अपने स्‍तर पर करेंगीं।
  • प्रधानमंत्री स्‍कूल फॉर रा‍इजिंग इंडिया के तहत चयनित स्‍कूलों की जियो टैगिंग अनिवार्य रूप से की जायेगी


प्रश्न:🎀PM श्री योजना क्या है?इसके आवेदन प्रक्रिया के बारे में बताए🎀

उतर: -🎀हमारे देश के प्रधानमंत्री जी ने पुराने स्कूलों को एक नया स्वरूप देने एवं बच्चों को स्मार्ट शिक्षा से जोड़ने के लिए एक नई योजना को शुरू करने की घोषणा की है। इस योजना का नाम PM SHRI Yojana है। जिसे शुरू करने की घोषणा प्रधानमंत्री जी ने 5 सितंबर 2022 की है।🎀
➡️केन्द्र प्रवर्तित नवीन पीएमश्री (PM ScHools for Rising India) योजना अन्तर्गत प्रत्येक ब्लॉक से दो विद्यालयों का चयन किया जाना है।

➡️इस योजना में वे ही विद्यालय आवेदन कर सकेंगे जिनकी सूची Bench Mark विद्यालयों के रूप में प्रदर्शित हो रही है।

➡️विद्यालयों द्वारा आवेदन करने की समस्त प्रक्रिया स्वतः अग्रेषित होती रहेगी जिसे प्रक्रिया के अंतिम चरण में Submit करना होगा।

➡️ विद्यालयों द्वारा इस नवीन योजना के अन्तर्गत ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि 30.11.2022 है।

➡️पीएम श्री योजना के तहत चयन के लिए, केवल प्राथमिक उच्च प्राथमिक विद्यालय (कक्षा 1-5/1-8) और माध्यमिक / सीनियर केंद्र/राज्य/केंद्र शासित प्रदेश की सरकारों/स्थानीय स्व-सरकारों द्वारा प्रबंधित माध्यमिक विद्यालयों (कक्षा 1-10/1-12/6-10/6-12) पर विचार किया जाएगा।

➡️शहरी क्षेत्रों के स्कूलों को न्यूनतम 70% स्कोर करने की आवश्यकता है, जबकि ग्रामीण क्षेत्रों के स्कूलों को पीएम श्री स्कूलों के रूप में चुने जाने के लिए न्यूनतम 60% स्कोर करने की आवश्यकता है।

🎀आवेदन प्रक्रिया🎀
🔽🔽🔽🔽🔽🔽🔽


1.➡️सबसे पहले गूगल में वेबसाइट https://pmshrischools.education.gov.in पर जाना है।

2.➡️उक्त वेबसाइट पे pmshri स्कूल लॉगिन पर क्लिक करना उसके बाद udise कोड और रजिस्टर्ड मोबाइल no डालना है उसके बाद otp आयेगा कैप्चा डालने के बाद लॉगिन होते ही स्कूल की पूरी डिटेल दिखाई देगी।

3.➡️इस पोर्टल में विद्यालय से रिलेटेड कुल 7 सेक्शन(A से G)होंगे जिसमे कुछ qustions होंगे,उनको पूरा करना है इनको पूरा करने पर मार्क्स stutus इत्यादि शो होंगे।

4.➡️इसके बाद स्कूल के बैक और फ्रंट इमेज और सरपंच या लोकल बॉडी और prncipal का लेटर जो 500kb से कम का हो अपलोड करना है।

🎀इसके बाद otp द्वारा फाइनल सबमिट करना है।🎀

PM SHRI योजना में आवेदन का नमूना ✍🏻👇🏻

योजना का पूर्ण विवरण

इस योजना के माध्यम से वर्तमान में संचालित स्कुलो को अपग्रेड किया जाना है। इस योजना के माध्यम से अपग्रेड किए गए स्कूलों में शिक्षा प्रदान करने का एक आधुनिक, परिवर्तनकारी और समग्र तरीका लाया जाएगा। इसमें नवीनतम तकनीक, स्मार्ट क्लास,खेल और आधुनिक अवसंरचना पर विशेष ध्यान जोर दिया जाएगा। इस पीएमश्री योजना के माध्यम से पुराने स्कूलों के ढांचे को सुंदर, मजबूत और आकर्षक बनाया जाएगा। कुछ जानकारी के मुताबिक देश के हर ब्लॉक में कम से कम एक पीएम श्री स्कूल की स्थापना की जाएगी और इस योजना के साथ देश के प्रत्येक जिलों के एक माध्यमिक एवं वरिष्ठ माध्यमिक स्कूलों को भी जोड़ा जाएगा। केंद्रीय मंत्रिमंडल ने पांच वर्षों में 14,500 स्कूलों के उन्नयन और इसके लिए कुल 27,360 करोड़ रुपये की पीएम-श्री परियोजना को मंजूरी प्रदान कर दी है।। डीबीटी फंडिंग सीधे स्कूलों में जाएगी प्रधानाध्यापक और स्कूल समितियां यह तय कर सकती हैं कि अपने नकद का 40% कैसे खर्च किया जाए। आइये, राजस्थान के विशेष सन्दर्भ में इस पीएमश्री योजना की विस्तृत जानकारी प्राप्त करते है।

राजस्थान हेतु पीएमश्री योजना

20221020 1520408195072910659806879

राजस्थान में पीएमश्री योजना के तहत मॉडल स्कूलों की तर्ज पर बनेंगे प्रदेश के 716 स्कूल अपग्रेड किये जायेंगे। पीएमश्री योजना ( प्राइम मिनिस्टर स्कूल फॉर राइजिंग इंडिया) (PM shri) योजना के तहत राजस्थान के 716 सरकारी स्कूलों का विकास किया जाएगा। इसमें नवीनतम तकनीक, स्मार्ट क्लास, खेल और आधुनिकता पर विशेष फोकस रहेगा।

योजना के तहत राजस्थान में हर ब्लॉक से 2 स्कूलों का चयन होगा। इसमें एक प्रारंभिक शिक्षा और दूसरा माध्यमिक शिक्षा का स्कूल होगा। यहां विकास कार्य करवाए जाएंगे। पीएम श्री योजना के तहत अपग्रेड होने वाले स्कूलों में राष्ट्रीय शिक्षा नीति के सभी घटकों की झलक दिखाई देगी और ये मॉडल स्कूलों की तरह कार्य करेंगे। इसके अतिरिक्त अन्य स्कूलों का भी मार्गदर्शन करेंगे।

पीएम श्री योजना के तहत स्कुलो का चयन का तरीका

विद्यालयों का यू-डाइस प्लस डाटा के आधार पर चयन होगा। योजना के तहत निर्धारित मापदंड पूरे करने वाले विद्यालय चयनित होंगे। इस पोर्टल पर 14 अक्टूबर 2022 से आवेदन शुरू हुए हैं। यह योजना पांच साल 2022 से 2027 तक साल चलेगी। इसमें एक प्रारंभिक व एक माध्यमिक शिक्षा स्कूल का चयन होगा। पीएमश्री योजना के तहत केंद्र सरकार की ओर से हर विद्यालय को इंफ्रस्ट्रक्चर के लिए दो-दोे करोड़ रुपए मिलेंगे। चयनित विद्यालयों में नवीनतम तकनीक स्मार्ट क्लास, खेल और आधुनिकता के लिए सामग्री का क्रय होगा। हर ब्लॉक से दो स्कूल चयनित हो सकेंगे।

योजना में विद्यालयों से ऑनलाइन आवेदन मांगे गए हैं। सभी विद्यालय आवेदन कर सकेंगे। हर ब्लॉक से दो स्कूल चयनित होंगे, जिन्हें केन्द्र सरकार की ओर से योजना का लाभ मिलेगा।

चयनित होने के ये होंगे मापदंड

स्कूलों को चयनित होने के लिए कुछ न्यूनतम मापदंडों को पूरा करना होगा। उसके पास स्वयं की पक्की बिल्डिंग होनी चाहिए एवं स्कूल तक की पहुंच बाधा रहित होनी चाहिए। साथ ही वह सेफ्टी मानदंड को पूरा करता हो। उसका नामांकन राज्य के औसत नामांकन के बराबर या अधिक होना चाहिए। बालक-बालिकाओं के लिए पृथक-पृथक शौचालय, पेयजल सुविधा, स्टाफ की आईडी कार्ड, पावर बैकअप एवं पुस्तकालय की सक्रिय एवं सुचारू व्यवस्था होनी चाहिए।

स्कूलों के चयन के लिये 60 मानक निर्धारित किये गए हैं जिसमें पक्की इमारत, पेयजल सुविधा, लड़के-लड़कियों के लिए अलग-अलग शौचालय, खेल का मैदान, दिव्यांग बच्चों के लिये सुविधाएं आदि शामिल हैं।

चयन के दावों का सत्यापन भी किया जाएगा

स्कूलों के दावों का सत्यापन राज्य/केंद्र शासित प्रदेश/केवीएस/जेएनवी करेंगे और स्कूलों की सूची मंत्रालय को सुझाएंगे। पायलट परियोजना के आधार पर पीएम-श्री स्कूलों में विद्या समीक्षा केंद्र की शुरुआत की जाएगी। इसके लिये एक पोर्टल बनाया जाएगा जिस पर हर स्कूल के हर छात्र के प्रदर्शन का ब्यौरा होगा।

चयनित स्कूलों का बनाएंगे हरित स्कूल

पीएम श्री योजना राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2022 के तहत देश भर के लगभग 14,500 सरकारी स्कूलों को अपग्रेड करने की योजना है। स्कूलों को सौर पैनलों, स्मार्ट अपशिष्ट निपटान और प्रबंधन प्रणाली, प्राकृतिक रूप से खेती किए गए पोषण उद्यान, जल संरक्षण और संचयन प्रणाली, आदि के साथ “ग्रीन स्कूल” के रूप में भी विकसित किया जाएगा।

इन स्कूलों में ” ड्राप आउट ” दर में भी आएगी कमी

आदर्श विद्यालय में सभी छात्रों के लिए एक सुरक्षित, प्रोत्साहित करने वाले शैक्षिक वातावरण में सीखने एवं अलग अनुभव प्रदान करने वाली अच्छी ढांचागत व्यवस्था एवं समुचित संसाधनों की उपलब्धता सुनिश्चित करने की बात कही गई है। इसमें स्कूलों में उपस्थिति बढ़ाना तथा बुनियादी साक्षरता और संख्या ज्ञान को प्रोत्साहित करने पर जोर दिया जाएगा। स्कूल ड्रॉप आउट में भी कमी लाने की कोशिश की जाएगी।

इन स्कूलों में आधुनिक सुविधाओं को जुटाया जाएगा।

इनमें स्मार्ट कक्षा, पुस्तकालय, कौशल प्रयोगशाला, खेल का मैदान, कंप्यूटर प्रयोगशाला, विज्ञान प्रयोगशाला आदि सभी सुविधाएं होंगी।

नवीनतम अपडेट दिनाँक 15-11-2022

पीएमश्री योजना में विद्यालयों द्वारा आवेदन व चयन प्रक्रिया का क्रियान्वयन व मॉनिटरिंग

पीएमश्री योजना में विद्यालयों द्वारा आवेदन व चयन प्रक्रिया का दिशा-निर्देशों के अनुरूप प्रभावी क्रियान्वयन व मॉनिटरिंग हेतु राजस्थान स्कूल शिक्षा परिषद् द्वारा आदेश पारित किया गया है।

इस आदेश के अनुसार मुख्य ब्लॉक शिक्षा अधिकारी द्वारा मोनिटरिंग की जाएगी। आदेश के अनुसार

केन्द्र प्रवर्तित नवीन पीएमश्री (PM ScHools for Rising India) योजना अन्तर्गत प्रत्येक ब्लॉक से दो विद्यालयों का चयन किया जाना है। इस योजना के तहत विद्यालयों का चयन चैलेन्ज मोड के माध्यम से किया जायेगा। इस प्रकिया को अपनाने हेतु परिषद कार्यालय द्वारा जिला Whatsapp ग्रुप में एक लिंक शेयर किया गया है, जिसको क्लिक कर पात्र विद्यालय स्वयं आवेदन करेंगे इस ऑनलाईन पोर्टल में ये ही विद्यालय आवेदन कर सकेंगे जिनकी सूची Benchmark विद्यालयों के रूप में प्रदर्शित हो रही है विद्यालयों द्वारा आवेदन करने की समस्त प्रक्रिया स्वतः अग्रेषित होती रहेगी जिसे प्रक्रिया के अंतिम चरण में Submit करना होगा।

निर्देशानुसार विद्यालयों द्वारा इस नवीन योजना के अन्तर्गत ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि 30.11.2022 है। अतः संलग्न दिशा-निर्देशों के अनुरूप आपके जिले के समस्त पात्र विद्यालयों द्वारा योजना में चयन हेतु अधिकतम आवेदन करवाये जाकर प्रभावी क्रियान्वयन व मॉनिटरिंग करना सुनिश्चित करें।

image editor output image240785946 16685134527174527037161397009499

आदेश की पीडीएफ निम्नलिखित लिंक से डाउनलोड कीजिए।

पीएमश्री योजना में विद्यालयों द्वारा आवेदन व चयन प्रक्रिया का दिशा-निर्देशों के अनुरूप प्रभावी क्रियान्वयन व मॉनिटरिंग के क्रम में आदेश की पीडीएफ