ई- पेंशन कुलक पर डिजिटल साइन करवाने का प्रोसेस

E-Pension Kulak केस पर डीएससी से Digital Sign करने का प्रोसेस बतावे?

एक महत्वपूर्ण प्रश्न

उत्तर:-1 ■ सर्वप्रथम DDO/HO के DSC को PC/Laptop में Insert कर उसे Open करें एवं Show Certificates में से Key Usage वाले Digital Signature Certificate को Export कर एक अलग Folder स्वैच्छा से बनाकर उसमें इसे Save कर लें।


2▪️पेंशन विभाग की Website-IFPMS/ https://pension.raj.nic पर Click कर Open करें। एवं होम पेज पर उपलब्ध Download टैब में से DSC Setup की zip file डाउनलोड कर उसे Extract कर जो Folder आपने बनाया था वहाँ Save करें।


3 ■ उसके बाद उस setup पर Click करने पर 3 Files Show होंगी जिन्हें एक एक कर Install कर लें।

4▪️ उसके बाद IFPMS की साइट पर Official Login Option से Head of Office/Dept. पर Click करें एवं HO की व्यक्तिगत paymanager id एवं Password से Login करें। एवं Homepage पर Menu पर Click कर Register DSC पर Click करें।

5▪️अब Upload Certificate की नीचे Choose File पर Click कर जिस Folder में आपने DDO/HO का Digital Signature Certificate Export कर Save किया था
वहाँ से Select करें एवं Upload कर Submit पर Click करें। Submit होने के बाद Dongle की Details Show होंगी एवं Status में Approved Show होगा । इसका मतलब आपका DSC IFPMS के Portal पर उपयोग के लिए Export हो गया है।

6▪️अब Internet Explorer Browser Open कर IFPMS Official Login HO के रूप में करें। डोंगल से Pension Files पर Digital Signature करने का प्रोसेस पूरा कर केस सम्बंधित पेंशन विभाग के कार्यालय को फॉरवर्ड करें।

दिलीप कुमार
सेवानिवृत व्याख्याता
निवासी- सादड़ी(पाली)

🙏🌹🙏