राजस्थान शिक्षा विभाग समाचार 2023

Education Department LatestImportant OrdersRKSMBK

RKSMBK | राजस्थान के शिक्षा में बढ़ते कदम शिक्षा में बढ़ते कदम | दिशानिर्देश द्वितीय आकलन

images28229 | Shalasaral

राजस्थान के शिक्षा में बढ़ते कदम कार्यक्रम के अंतर्गत बिहाइंड ग्रेड विद्यार्थियों को स्वयं की कक्षा के स्तर पर लाने के प्रयासों का आकलन करने के लिए वर्ष में तीन बार कम्पीटेन्सी बेस्ड आकलन के माध्यम से परखा जाना तय किया गया है। इस क्रम में द्वितीय आकलन दिनांक 17 से 20 दिसम्बर 2022 तक होगा। आकलन की इस प्रक्रिया के राज्य भर में लयबद्ध एवं समरूप संचालन के लिए कतिपय दिशानिर्देश निम्नानुसार हैं।

प्रश्नपत्र संग्रहण एवं वितरण :-

  1. सभी 33 जिलों को प्रश्नपत्र पैकेट्स की आपूर्ति दिनांक 10 दिसम्बर 2022 तक कर दी जाएगी। समस्त जिलों के मुख्य जिला शिक्षा अधिकारी पूर्ण सहभागिता रखते हुए प्राचार्य डाइट के साथ प्रश्नपत्र जिले में प्राप्त होने से ले कर विद्यालयों तक पहुंचने तक की प्रक्रिया में सक्रिय योगदान प्रदान करेंगे।
  2. जिले के संग्रहण एवं वितरण केन्द्र पर नियुक्त त्रिसदस्यीय दल अपने मोबाइल फोन चालू रखेंगे ताकि आपूर्तिकर्ता से वार्त्तालाप हो सके और प्रश्नपत्र आपूर्ति निर्बाध सम्पन्न हो जाए।
  1. किस जिले में किस दिनांक को प्रश्नपत्र आपूर्ति संभावित है की जानकारी पंजीयक कार्यालय से समस्त प्राचार्य डाइट को दी जा रही है।
  2. संग्रहण एवं वितरण केन्द्र पर सुरक्षा के दृष्टिगत कार्मिकों की राउण्ड द क्लॉक ड्यूटी के आदेश प्रथमतया प्राचार्य डाइट द्वारा जारी किए जाएंगे अथवा स्थानीय आवश्यकता और प्रकृति के अनुरूप प्राचार्य डाइट के प्रस्तावित करने पर इस आशय के आदेश संबंधित मुख्य जिला शिक्षा अधिकारी जारी करेंगे।
  3. संग्रहण एवं वितरण केन्द्र पर प्रश्पनत्रों के बॉक्स ब्लॉक एवं पीईईओ / यूसीईईओ वार प्राप्त होंगे, यह पैकिंग शालादर्पण पोर्टल डाटा आधार तिथि 11.11.2022 के अनुरूप करवाई गई है। अतः उक्त तिथि को जो विद्यालय शालादर्पण पोर्टल पर किसी भी पीईईओ / यूसीईईओ के साथ मैप नहीं थे उनके लिए नो पीईईओ अंकित बॉक्स ब्लॉकवार प्राप्त होंगे।
  4. जिला संग्रहण एवं वितरण केन्द्र पर प्रश्नपत्रों के बॉक्स प्राप्त होते ही प्राचार्य डाइट और उनकी टीम पंजीयक कार्यालय की ओर से प्रेषित की गई एक्सेल शीट से प्राप्त समस्त बॉक्सेज पर अंकित आपूर्ति किए गए प्रश्नपत्रों की संख्या का मिलान आवश्यक रूप से करें तथा किसी भी तरह का मिस मैच होने की स्थिति में प्राचार्य डाइट स्वयं तत्काल श्री संजय सेंगर, जिला शिक्षा अधिकारी, शिक्षा विभागीय परीक्षाएं, बीकानेर से दूरभाष पर संपर्क करेंगे।
  5. जिले के संग्रहण एवं वितरण केन्द्रों द्वारा दिनांक 12.12.2022 सोमवार को प्राचार्य डाइट की उपस्थिति और मॉनेटरिंग में प्रश्नपत्रों के पैकेट / बॉक्स का वितरण जिला समान परीक्षा की प्रक्रिया के अनुरूप समस्त मुख्य ब्लॉक शिक्षा अधिकारी (सीबीईओ) को किया जाएगा। इस प्रक्रिया में जिले के मुख्य जिला शिक्षा अधिकारी, जिला शिक्षा अधिकारी मुख्यालय (प्रारम्भिक / माध्यमिक) संग्रहण एवं वितरण केन्द्र पर उपस्थित रहते हुए सहभागिता रखेंगे।
  6. प्रत्येक सीबीईओ व्यक्तिशः दिनांक 12.12.2022 सोमवार को स्वयं के परिक्षेत्र के प्रश्नपत्र बॉक्स प्राप्त करेंगे, वे इस प्रक्रिया में अपने साथ दो अधिकारी / कार्मिक ला सकते हैं। वे अपने परिक्षेत्र के सभी पीईईओ / यूसीईईओ के पैकेट / बॉक्स प्राप्त करने के साथ-साथ ब्लॉक का नो पीईईओ अंकित बॉक्स भी आवश्यक रूप से प्राप्त कर लें ।
  7. समस्त सीबीईओ दिनांक 13.12.2022 मंगलवार को अपने परिक्षेत्र के सभी पीईईओ, यूसीईईओ को प्रश्नपत्र बॉक्स का वितरण करेंगे। वे इसके साथ-साथ नो पीईईओ अंकित बॉक्स में रखे गए विद्यालयों के प्रश्नपत्र भी संबंधित पीईईओ / यूसीईईओ को वितरित करेंगे।
  8. प्रत्येक पीईईओ / यूसीईईओ दिनांक 14.12.2022 बुधवार को अपने परिक्षेत्र के सभी राजकीय विद्यालयों को उनके प्रश्नपत्र एनवेलप वितरित करेंगे। पीईईओ / यूसीईईओ के बॉक्स में उनके क्षेत्राधीन समस्त राजकीय विद्यालयों हेतु कक्षा 3 से 8 तक के लिए हिन्दी, अंग्रेजी व गणित विषयों के बंद प्रश्नपत्र पैकेट्स होंगे। पीईईओ / यूसीईईओ के बॉक्स में रखे गए प्रश्नपत्रों का विवरण बॉक्स के ऊपर एक स्टिकर के रूप में प्राप्त होगा जिसकी सहायता से उनका आगे सहजता से वितरण किया जा सकेगा। उनके क्षेत्राधीन स्थित महात्मा गांधी अंग्रेजी माध्यम विद्यालयों के लिए कक्षा 3 से 8 तक गणित विषय का प्रश्नपत्र अंग्रेजी व हिन्दी दोनों माध्यमों में उपलब्ध करवाया गया है।
20221206 1001182799396369329492608 | Shalasaral

शिक्षकों व परीक्षार्थियों के लिए :-

  • कक्षा 3 से 8 के लिए हिन्दी, अंग्रेजी और गणित विषयों का आकलन किया जाएगा।
  • प्रश्नपत्र हल करने की अवधि एक घंटा रहेगी।
  • प्रत्येक विषय के प्रश्नपत्र में 15 प्रश्न होंगे।
  • कक्षा 3 से 5 के परीक्षार्थियों के लिए प्रश्नपत्र और उत्तर पत्रक एक ही पृष्ठ पर मुद्रित होगा ।
  • कक्षा 6 से 8 के परीक्षार्थियों के लिए प्रश्नपत्र और उत्तर पत्रक (ओसीआर शीट) पृथक पृथक पृष्ठों पर मुद्रित होंगे।
  • परीक्षार्थी द्वारा आवश्यकता पड़ने पर रफ कार्य अलग से एक शीट पर किया जाए.प्रश्नपत्र और उत्तर पत्रक पर रफ कार्य करना निषिद्ध है।
  • परीक्षार्थी को एक प्रश्न के उत्तर के लिए चार विकल्प दिए जाएंगे, परीक्षार्थी द्वारा सही विकल्प के चौकोर बॉक्स में पेंसिल द्वारा इस प्रकार सही का निशान बनाना होगा (√)

उड़नदस्तों का गठन :-

  • जिला स्तर पर सीडीईओ, प्राचार्य डाइट जिशिअ मु. माध्यमिक तथा जिशिअ मु. प्रारम्भिक स्वयं के संयोजन में चार तथा ब्लॉक स्तर पर सीबीईओ स्वयं के संयोजन में एक उड़नदस्ते का गठन करेंगे। वे अपने जिले / ब्लॉक में द्वितीय आकलन दिनांक 17 से 20 दिसम्बर 2022 तक की अवधि में अधिकतम परीक्षा केन्द्रों का निरीक्षण करेंगे।
  • उपर्युक्त सभी उड़नदस्ते निरीक्षण के समय बैठक व्यवस्था, वीक्षक के रूप में शिक्षकों की भूमिका, प्रश्नपत्रों (आकलन पत्रों) के प्रति विद्यार्थियों की प्रतिक्रिया पर विशेष ध्यान देते हुए परीक्षा की शुचिता, विश्वसनीयता बनाए रखने का कार्य करेंगे।

बैठक व्यवस्था :-

  • परीक्षा केन्द्र पर अन्य समस्त परीक्षाओं की तरह ही कक्षाकक्षों में उपयुक्त दूरी रखते हुए बैठक व्यवस्था की जाए।
  • बैठक व्यवस्था करते समय केन्द्राधीक्षक यह ध्यान रखें कि एक कक्षाकक्ष में केवल एक ही कक्षा के परीक्षार्थियों को बैठाने के स्थान पर दो या अधिक कक्षाओं के परीक्षार्थियों को पंक्तिवार मिलाकर बैठाया जाए।

वीक्षकों के लिए :-

  • परीक्षाकेन्द्र पर कक्षाकक्ष में बैठक व्यवस्था के अनुरूप परीक्षार्थियों को बैठाना ।
  • परीक्षार्थियों को प्रश्नपत्र ( आकलन पत्र) को समझने में आ रही कठिनाइयों का शुचिता के साथ निस्तारण करना। सीधी भाषा में कहें तो वीक्षक परीक्षार्थियों को प्रश्न समझने में सहायता करें ना कि वे परीक्षार्थियों को प्रश्नों के उत्तर बताएं।
  • वीक्षक ध्यान रखेंगे कि परीक्षार्थियों द्वारा प्रश्नपत्र और ओसीआर शीट को मोड़ा या फोल्ड नहीं किया जाए। वे स्वयं भी संग्रहण के समय प्रश्नपत्र और ओसीआर शीट को सीधा रखेंगे।

प्रश्नपत्र ( आकलन पत्र) को स्कैन करना :-

  • प्रत्येक प्रश्नपत्र की परीक्षा समाप्त होने के तत्काल पश्चात संबंधित शिक्षक द्वारा आरकेएसएमबीके एप की मदद से परीक्षार्थियों द्वारा चिह्नित आकलन पत्र और ओसीआर शीट को स्कैन कर अपलोड किया जाएगा।
  • शिक्षक ध्यान रखें कि आकलन पत्र और ओसीआर शीट को स्कैन करने के लिए उसे एक सीधी सतह पर रखा जाए तथा बैकग्राउंड गहरे रंग का हो वरना स्कैनिंग का कार्य नहीं हो पाएगा।
  • शिक्षक यह भी ध्यान रखें कि आकलन पत्र और ओसीआर शीट को स्कैन करते समय चारों कोने स्क्रीन पर भलीभांति नजर आएं ताकि पूरा एरिया स्कैन हो पाए।
  • आकलन पत्र और ओसीआर शीट को स्कैन करने की अंतिम दिनांक 22.12.2022 है, अतः इस दिनांक से पूर्व ही आरकेएसएमबीके एप की सहायता से स्कैनिंग का कार्य सम्पन्न किया जाना है।

मूल आदेश निम्नलिखित है-

20221206 1020403100300993099874679 | Shalasaral
20221206 102042710109293271175074 | Shalasaral
20221206 1020442053140669908168022 | Shalasaral
20221206 10204637043105731957196 | Shalasaral
Related posts
Daily KnowledgeEducation Department Latestshala Darpanनारी शक्ति

शाला दर्पण |विद्यालयों हेतु आई एम शक्ति उड़ान योजना राजस्थान 2023 के सम्बन्ध में आवश्यक जानकारी, यूजर मैन्युअल व FAQ

Education Department LatestSchemesSchool Managementनिजी स्कूलों हेतु आदेशसमाचारों की दुनिया

RTE 2009 | प्री प्राईमरी कक्षाओं में निःशुल्क प्रवेश के संबंध में

Education Department Latestshala Darpan

शाला दर्पण | ट्रांसपोर्ट वाउचर योजना की राशि की शालादर्पण पोर्टल पर प्रविष्टि के क्रम में।

Daily MessageRaj StudentsRKSMBK

RKSMBK | दीक्षा पोर्टल पर विद्यार्थियों हेतु विषय सामग्री