RKSMBK FAQs एवं एप पर पेपर जांच की संपूर्ण प्रक्रिया RKSMBK FAQs and complete process of paper checking on the app

राजस्थान के शिक्षा में बढ़ते कदम कार्यक्रम के अंतर्गत किये जाने वाले आकलन हेतु दिनांक 10 से 18 अक्टूबर तक समस्त विद्यालयों में अभ्यास आयोजित किये जाने हैं। ये अभ्यास न केवल विद्यार्थियों के लिए बल्कि कक्षा 3 से 8 तक अंग्रेजी, हिंदी एवं गणित विषय के अध्यापन करने वाले शिक्षक बंधुओ के लिए भी रहेगा। विद्यार्थी OCR आधारित प्रश्न-पत्र को हल करने का अभ्यास करेंगे वहीं शिक्षक बंधू इस आकलन के पेपर को RKSMBK एप पर अपलोड करके ऑनलाइन सबमिट करने का अभ्यास करेंगे। तो आये जानते हैं RKSMBK आकलन के बारे में।

RKSMBK आकलन हेतु समय सारणी

image editor output image360471287 16660181324873796391218275550914

आखिर कैसे होगा RKSMBK आकलन ?

RKSMBK आकलन के लिए राज्य स्तरीय प्रश्न पत्र को विद्यार्थियों को वितरित करना होगा

  • विद्यार्थी उस प्रश्नपत्र को साफ-सुथरे तरीके से हल करके लौट आएंगे
  • उन प्रश्न पत्रों को एकत्रित करें
  • अब शिक्षक अपना एक खुलेगा और लॉगिन करेगा अब ऐप में आर के एस एम बी के आकलन पर क्लिक करें
  • अब शाला दर्पण पोर्टल पर की गई विषय अध्यापक मैपिंग के अनुसार आपको कक्षा व विषय दिखाई देंगे
  • अब आप जिस कक्षा और विषय का आकलन अपलोड करने वाले हैं उस कक्षा एवं विषय को चुने
  • अब समस्त विद्यार्थियों के नाम दिखाई देंगे अब आप विद्यार्थी के नाम पर क्लिक करें और उस विद्यार्थी का संबंधित विषय का आकलन की फोटो क्लिक करें अथवा गैलरी से अपलोड करें
  • फोटो अपलोड हो जाने के बाद ओसीआर तकनीक पर आधारित आकलन स्वत ही हो जाएगा तथा रिजल्ट का इंद्राज भी स्वतः ही हो जाएगा
  • सभी विद्यार्थियों के सभी विषय के प्रश्न पत्र अपलोड होने पर आकलन का परिणाम पत्रक भी जनरेट किया जा सकेगा।

RKSMBK सम्बन्धित अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न :

  1. RKSMBK आकलन का प्रश्न पत्र कैसे प्राप्त होगा ? RKSMBK आकलन का प्रश्न पत्र राज्य सरकार द्वारा प्रिंट करवा कर आपको भिजवाया जाएगा
  2. आकलन का प्रश्न पत्र कैसा होगा ? क्योंकि आकलन का प्रश्न पत्र ओसीआर तकनीक पर आधारित है, इसलिए यह प्रश्न पत्र केवल बहुविकल्पीय प्रश्नों पर आधारित होगा ।.
  1. इस आकलन की जांच हमें कैसे करनी है ? आकलन की जांच अध्यापक को पेन द्वारा नहीं करनी है बल्कि ऐप के माध्यम से पूर्व में बताई। गई प्रक्रिया का पालन करते हुए RKSMBK ऐप पर हल किए गए फोटो अपलो करनी है
  1. आकलन के बाद रिपोर्ट कार्ड कैसे तैयार करें ? राजस्थान के शिक्षा में बढ़ते कदम प्रोग्राम शिक्षकों का समय बचाने के लिए डिजाइन किया गया है अतः इस आकलन का रिपोर्ट कार्ड भी एक के माध्यम से स्वतः ही जनरेट होगा ।

RKSMBK UPDATE

RKSMBK पर अभ्यास 10 अक्तूबर से 18 अक्तूबर 2022 तक किया जाना। RKSMBK पर अभ्यास हेतु पेपर लिंक व्हाट्स अप ग्रुप में साझा किए जाएंगे। जिनको स्कूल स्तर से प्रिंट निकाल कर अभ्यास किया जाना है।

पेपर दो प्रकार के होगे

कक्षा 3-5 के लिए क्वेश्चन पेपर व ऑन्सर शीट एक ही पेज पर होगे। इसी शीट पर सही ऑन्सर टिक करके अपलोड किया जाना है।

कक्षा 6-8 के लिए क्वेश्चन पेपर व आन्सर शीट अलग अलग होगे। जिस प्रकार प्रतियोगी परीक्षाओ मे ओएमआर शीट होती है। RKSMBK एप्प पर सिर्फ ऑन्सर शीट (OCR) को ही अपलोड किया जाना है।”

यक्ष प्रश्न

अभ्यास क्यों जरूरी है?

अभ्यास के द्वारा निर्धारित शीट को विद्यार्थी वार हल करवाकर संबंधित कक्षा, संबंधित विषय व संबंधित विद्यार्थी के नाम का सही चयन करते हुए RKSMBK एप्प पर अपलोड करना है।

मुख्य परीक्षा हेतु पेपर शीट (ओसीआर) को सही तरीके से व RKSMBK एप्प के निर्धारित मापदण्डानुसार ही अपलोड किया जाना है जिससे प्रत्येक बच्चे का शत-प्रतिशत सही आकलन हो सके।

आगामी 2 नवंबर से 4 नवम्बर तक मुख्य परीक्षा आयोजित की जायेगी

जिसमें क्वेश्चन पेपर व ऑन्सर शीट राज्य स्तर से प्रिंट होकर आएंगे। जो प्रतियोगी परीक्षाओं की तर्ज पर होगें (लेवल विद्यार्थी की कक्षा व उससे निम्न कक्षा का होगा।)

जिसमें शिक्षक की भूमिका सिर्फ वीक्षक की होगी और वो भी दूसरे विषय की परीक्षा में डयूटी देंगे ना कि अपने विषय अध्यापन वाले विषय में।

अतः प्रत्येक बच्चे को मुख्य परीक्षा (02/11/22 से 04/11/22 तक) हेतु शत-प्रतिशत तैयार करने के लिए अभ्यास RKSMBK एप्प पर किया जाना नितांत आवश्यक है ताकि बच्चा सीख सके कि किस तरह सही ऑन्सर को टिक करना है।

गणित जैसे विषय में रफ कार्य की जरूरत होगी अतः बच्चे को अलग से खाली पेज भी लेकर अभ्यास व मुख्य परीक्षा दिलाई जानी है।

कुल मिलाकर संबंधित विषय (कक्षा 3-8, हिन्दी, गणित, अंग्रेजी) का पर्याप्त अभ्यास करवाए ताकि बच्चा इस नवाचार (OCR हेतु निर्धारित क्वेश्चन पेपर व ऑन्सर शीट) से पूर्ण रूप से रूबरू हो सके।

अंत में संबंधित विषयाध्यापक बिना किसी व्यवधान के मुख्य परीक्षा ( 02/11/22 से 04/11/22) को सफलतापूर्वक पूर्ण करवा सके इसलिए आज ही अभ्यास करवाने में जुट जाए।

अबकी बार आपको सिर्फ मुख्य परीक्षा हेतु अभ्यास व सफलतापूर्वक आयोजन सुनिश्चित करना तथा OCR को RKSMBK एप्प पर अपलोड करना है। बाकि OCR जांच, रिकोर्ड संधारण व समूहन तथा आगे कौनसे आउटकम्स पर काम करना यह हमें RKSMBK एप्प बतायेगा।