RKSMBK | दिशानिर्देश प्रथम आकलन दिशा

दिशानिर्देश प्रथम आकलन

राजस्थान के शिक्षा में बढ़ते कदम स्कूल शिक्षा विभाग की एक महत्त्वाकांक्षी योजना है इस योजना के अंतर्गत बिहाइंड ग्रेड विद्यार्थियों को स्वयं की कक्षा के स्तर पर लाने के लिए वर्ष में तीन बार कम्पीटेन्सी बेस्ड आकलन के माध्यम से परखा जाना तय किया गया है। इस क्रम में प्रथम आकलन दिनांक 03 से 05 नवम्बर 2022 तक होगा आकलन की इस प्रक्रिया के राज्य भर में लयबद्ध एवं समरूप संचालन के लिए कतिपय दिशानिर्देश निम्नानुसार हैं

प्रश्नपत्र संग्रहण एवं वितरण :

  1. प्राचार्य डाइट समस्त अपने जिले के लिए एक उपयुक्त संग्रहण एवं वितरण केन्द्र नियत करेंगे जो कि स्वयं डाइट अथवा कोई राजकीय विद्यालय का भवन हो सकता है। प्रथमतया यह संग्रहण एवं वितरण केन्द्र जिला मुख्यालय पर ही स्थित होना अपेक्षित है, परंतु स्थानीय अनुकूलता के दृष्टिगत यह जिले में किसी अन्य स्थान पर भी नियत किया जा सकेगा। यहां उल्लेखनीय है कि संग्रहण एवं वितरण केन्द्र का चयन करते समय प्राचार्य डाइट सुरक्षा, सहज व सुगम परिवहन की दृष्टि से पूर्ण आश्वस्त हो कर ही निर्णय लें जिले में केवल एक संग्रहण एवं वितरण केन्द्र नियत किया जा सकेगा
  2. गोपनीय मुद्रक द्वारा सभी 33 जिलों को प्रश्नपत्र पैकेट्स की आपूर्ति दिनांक 20, 21, 27 व 28 अक्टूबर 2022 को करेंगे प्राचार्य डाइट द्वारा संग्रहण एवं वितरण केन्द्र पर 1 नियुक्त त्रिसदस्यीय दल उक्त अवधि में अपने मोबाइल फोन चालू रखेंगे ताकि आपूर्तिकर्ता से वार्तालाप हो सके और प्रश्नपत्र आपूर्ति निर्वाध सम्पन्न हो जाए। किस जिले में किस दिनांक को प्रश्नपत्र आपूर्ति संभावित है की जानकारी पंजीयक कार्यालय से समस्त प्राचार्य डाइट को यथासमय प्रदान कर दी जाएगी।
  3. संग्रहण एवं वितरण केन्द्र पर सुरक्षा के दृष्टिगत कार्मिकों की राउण्ड द क्लॉक ड्यूटी के आदेश प्रथमतया प्राचार्य डाइट द्वारा जारी किए जाएंगे अथवा स्थानीय आवश्यकता और प्रकृति के अनुरूप प्राचार्य डाइट के प्रस्तावित करने पर इस आशय के आदेश संबंधित मुख्य जिला शिक्षा अधिकारी जारी करेंगे।
  4. संग्रहण एवं वितरण केन्द्र पर प्रश्पनत्रों के पैकेट / बॉक्स पीईईओ वार / यूसीईओ वार प्राप्त होंगे। शालादर्पण पोर्टल से लिए गए डाटा (तिथि 14.09.2022 ) के आधार पर यह पैकिंग करवाई गई है अतः उक्त तिथि को जो विद्यालय पोर्टल पर किसी भी पीईईओ / यूसीईओ के साथ मैप नहीं थे के लिए प्रत्येक जिले में एक अलग पैकेट / बॉक्स होगा जिस पर नो पीईईओ या विदाउट पीईईओ अंकित होगा।
  5. नो पीईईओ या विदाउट पीईईओ अंकित पैकेट / बॉक्स को जिला संग्रहण एवं वितरण केन्द्र पर प्राप्त होते ही खोला जाएगा तथा उसमें रखी गई विद्यालयों की सूची का अवलोकन कर उनके पीईईओ / यूसीईओ का निर्धारण किया जाएगा। इसके बाद इन सभी विद्यालयों के समस्त प्रश्नपत्रो के पैकेट्स को संबंधित पीईईओ / यूसीईओ के पैकेट / बॉक्स के साथ टैग कर दिया जाएगा ताकि वितरण दिनांक 31.10.2022 से पहले कोई भी विद्यालय ऐसा न बचे जो कि किसी पीईईओ / यूसीईओ के साथ मैप न हो
  6. जिले के संग्रहण एवं वितरण केन्द्रों द्वारा दिनांक 31.10.2022 सोमवार को प्राचार्य डाइट की उपस्थिति और मॉनेटरिंग में प्रश्नपत्रों के पैकेट / बॉक्स का वितरण जिला समान परीक्षा की प्रक्रिया के अनुरूप समस्त मुख्य ब्लॉक शिक्षा अधिकारी (सीबीईओ) को किया जाएगा। इस प्रक्रिया में प्राचार्य डाइट स्थानीय परिस्थिति व आवश्यकता के अनुरूप जिले के मुख्य जिला शिक्षा अधिकारी, जिला शिक्षा अधिकारी मुख्यालय ( प्रारम्भिक / माध्यमिक) को संग्रहण एवं वितरण केन्द्र पर उपस्थित रहने हेतु कहने के लिए अधिकृत होंगे।
  7. प्रत्येक सीबीईओ व्यक्तिशः स्वयं के परिक्षेत्र क पैकेट / बॉक्स प्राप्त करेंगे, वे इस प्रक्रिया में अपने साथ दो अधिकारी / कार्मिक ला सकते हैं। वे अपने परिक्षेत्र के सभी पीईईओ / यूसीईओ के पैकेट / बॉक्स प्राप्त करने के साथ-साथ नो पीईईओ या विदाउट पीईईओ अंकित पैकेट / बॉक्स में रखे गए उन विद्यालयों के प्रश्नपत्र भी प्राप्त कर लें जो कि उनके परिक्षेत्र में स्थित हैं तथा शालादर्पण पोर्टल पर किसी भी पीईईओ / यूसीईओ के साथ मैप नहीं हैं।
  8. समस्त सीबीईओ दिनांक 01.11.2022 को अपने परिक्षेत्र के पीईईओ / यूसीईओ को प्रश्नपत्र पैकेट / बॉक्स का वितरण करेंगे। वे इसके साथ-साथ नो पीईईओ या विदाउट पीईईओ अंकित पैकेट / बॉक्स में रखे गए विद्यालयों के प्रश्नपत्र भी संबंधित पीईईओ / यूसीईओ को वितरित करेंगे।
  9. प्रत्येक पीईईओ / यूसीईओ दिनांक 01.11.2022 एवं 02.11.2022 को अपने क्षेत्र के सभी राजकीय विद्यालयों को उनके प्रश्नपत्र एनवेल वितरित करेंगे पीईईओ / यूसीईओ के पैकेट / बॉक्स में उनके क्षेत्राधीन समस्त राजकीय विद्यालयों हेतु कक्षा 3 से 8 तक के लिए हिन्दी, अंग्रेजी व गणित विषयों के बंद प्रश्नपत्र पैकेट्स होंगे। पीईईओ / यूसीईओ के पैकेट / बॉक्स में रखे गए प्रश्नपत्रों का विवरण बॉक्स के अंदर एक चार्ट / शीट के रूप में प्राप्त होगा जिसकी सहायता से उनका आगे सहजता से वितरण किया जा सकेगा। उनके क्षेत्राधीन स्थित महात्मा गांधी अंग्रेजी माध्यम विद्यालयों के लिए कक्षा 3 से 8 तक गणित विषय का प्रश्नपत्र अंग्रेजी माध्यम का उपलब्ध करवाया गया है।

टाइम लाइन

20221027 1559583819259166245796258
RKSMBK | दिशानिर्देश प्रथम आकलन दिशा| टाइम लाइन | www.shalasaral.com

परीक्षा कार्यक्रम | प्रथम आकलन

20221027 1556072005629722477020219
RKSMBK | परीक्षा कार्यक्रम | प्रथम आकलन www.shalaaaral.com