छात्रवृत्ति | डाक टिकट को जमा करने वाले विद्यार्थियों को मिल सकती है 6000 की छात्रवृत्ति

डाक टिकट जमा करने वाले स्टूडेंट्स को मिलेगी छात्रवृत्ति

डूंगरपुर

अब नई पीढ़ी भारतीय डाक विभाग की विरासत को जान सकेगी। इसके लिए विद्यार्थियों को विशेष प्रोत्साहन भी दिया जाएगा। डाक विभाग की अनूठी पहल दीनदयाल स्पर्श योजना के तहत होगा।
डाक टिकटों के संग्रहण में रुचि रखने वाले कक्षा 6 से 9वीं तक के विद्यार्थियों को छात्रवृत्ति भी दी जाएगी, ताकि उनका यह शौक तनावमुक्त जीवन के साथ शिक्षाप्रद भी बन सके। डाक विभाग की पहल पर अखिल भारतीय स्तर पर छात्रवृत्तियां दी जाएंगी। योजना के तहत चयनित विद्यार्थियों को एक वर्ष में 6000 रुपए की छात्रवृत्ति दी जाएगी।

संचार मंत्रालय के डाक विभाग ने एक डाक टिकट संग्रहण छात्रवृत्ति योजना-‘दीन दयाल SPARSH (स्कालरशिप फॉर प्रमोशन ऑफ़ एप्टीटुड & रिसर्च इन स्टैम्प्स एज ए हॉबी) योजना शुरू की है जो कक्षा VI से IX के छात्रों के बीच डाक टिकट में रुचि को बढ़ावा देने के लिए है। डाक टिकटों के अध्ययन और संग्रह को डाक टिकट संग्रहण के रूप में जाना जाता है।

डाक टिकट संग्रहण क्या है?

डाक टिकटों के अध्ययन और संग्रह को डाक टिकट संग्रहण के रूप में जाना जाता है।

इसमें टिकटों और अन्य डाक टिकट उत्पादों का अधिग्रहण, प्रशंसा और शोध भी शामिल है।

टिकटों को इकट्ठा करने के शौक में विषयगत क्षेत्रों में टिकटों या संबंधित उत्पादों की तलाश, पता लगाना, प्राप्त करना, व्यवस्थित करना, सूचीबद्ध करना, प्रदर्शित करना, भंडारण करना और बनाए रखना शामिल है।

योजना का विवरण:

images2815293572848280858733415.

i.भारत में लगभग 920 छात्रवृत्तियां उन छात्रों को प्रदान की जाएंगी जो एक शौक के रूप में डाक टिकट संग्रह में रुचि रखते हैं।

ii. प्रत्येक डाक सर्कल कक्षा VI, VII, VIII और IX के 10 छात्रों को अधिकतम 40 छात्रवृत्तियां प्रदान करेगा।

iii. मान्यता प्राप्त स्कूलों में भाग लेने वाले छठी से नौवीं कक्षा के नियमित छात्रों को तिमाही आधार पर छात्रवृत्ति राशि प्राप्त होगी।

• पात्रता आवश्यकताओं को पूरा करने और चयन प्रक्रिया में अर्हता प्राप्त करने वाले छात्रों को छात्रवृत्ति दी जाएगी।

छात्रवृत्ति राशि 6000/- रुपये प्रति वर्ष 500 /- रुपये प्रति माह है।

iv. छात्रवृत्ति के लिए चयन एक वर्ष के लिए होगा, और पहले से चयनित छात्र अगले वर्ष छात्रवृत्ति के लिए आवेदन कर सकता है यदि वह अन्य शर्तों को पूरा करता है।

v.प्रतियोगिता में प्रवेश करने वाले प्रत्येक संभावित स्कूल को प्रसिद्ध डाक टिकट सूची में से एक डाक टिकट संरक्षक सौंपा जाएगा।

पात्रता शर्तें:

i. एक उम्मीदवार को भारत में किसी मान्यता प्राप्त स्कूल में एक छात्र (कक्षा VI से IX) होना चाहिए।

ii. संबंधित स्कूल में एक डाक टिकट क्लब मौजूद होना चाहिए, और उम्मीदवार क्लब का सदस्य होना चाहिए।

iii.स्कूल डाक-टिकट संग्रहण क्लब की अनुपस्थिति में अपने स्वयं के डाक टिकट जमा खाते वाले छात्र पर भी विचार किया जा सकता है।

iv. छात्रवृत्ति के लिए चुने जाने के लिए, उम्मीदवार सबसे हाल की अंतिम परीक्षा में कम से कम 60% या समकक्ष ग्रेड / ग्रेड अंक अर्जित करना चाहिए।

v.अनुसूचित जाति (SC) और अनुसूचित जनजाति (ST) के लिए 5% की छूट होगी।

चयन प्रक्रियाः

चयन प्रक्रिया में दो स्तर शामिल होंगे (स्तर 1 – डाक टिकट लिखित प्रश्नोत्तरी और स्तर – 2 – डाक टिकट परियोजना) ।

• स्तर 1: क्षेत्रीय स्तर पर एक डाक टिकट पर लिखित प्रश्नोत्तरी • स्तर 2: क्षेत्रीय स्तर की लिखित प्रश्नोत्तरी में चयनित छात्रों को अंतिम चयन के लिए एक डाक टिकट परियोजना प्रस्तुत करनी होगी